सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा का संदेश देंगे विद्यार्थी

कोरोना महामारी के खतरे के बीच सोमवार से प्रदेश में सड़क सुरक्ष

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 09:24 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 09:24 PM (IST)
सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा का संदेश देंगे विद्यार्थी
सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा का संदेश देंगे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, शिमला : कोरोना महामारी के खतरे के बीच सोमवार से प्रदेश में सड़क सुरक्षा माह शुरू किया गया है। यह अभियान 17 फरवरी तक चलेगा। परिवहन विभाग के साथ अब स्कूली विद्यार्थी भी इस अभियान में अहम भूमिका निभाएंगे। विद्यार्थी चित्रों और निबंध लेखन के माध्यम से 'सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा' का संदेश देंगे। कोरोना के खतरे के बीच यह प्रतियोगिताएं ऑनलाइन ही करवाई जाएंगी।

परिवहन विभाग शिक्षा विभाग के साथ मिलकर सभी सरकारी स्कूलों में इस प्रतियोगिता को आयोजित करेगा। राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में विजेता रहने वाले विद्यार्थी को पांच हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा दूसरे पुरस्कार के तौर पर चार हजार, तीसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थी को तीन हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा सांत्वना पुरस्कार के तौर पर 50 विद्यार्थियों को एक-एक हजार रुपये दिए जाएंगे।

--------

तीन चरणों में होगी प्रतियोगिताएं

निबंध और पेंटिंग प्रतियोगिता तीन चरणों में आयोजित की जाएंगी। पहले स्कूल स्तर पर प्रधानाचार्य इन प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाएंगे। स्कूल स्तर पर अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों के नाम जिला स्तर पर भेजे जाएंगे। पांच फरवरी से पहले जिलास्तर पर प्रतियोगिता आयोजित होगी। 17 फरवरी तक जिला से विजेताओं के नाम राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए भेजने होंगे।

------

सड़क सुरक्षा माह के दौरान स्कूलों में ऑनलाइन पेंटिग और निबंध प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। इस संबंध में सभी शिक्षा उपनिदेशकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

-डा. अमरजीत शर्मा, निदेशक उच्चतर शिक्षा।

--------

बीबीएन में जागरूकता रैली निकाली

संवाद सूत्र, नालागढ़ : सड़क सुरक्षा माह के तहत बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ (बीबीएन) में सोमवार को जागरूकता रैली निकाली गई। पुलिस अधीक्षक रोहित मालपानी ने कहा कि जिला पुलिस बद्दी के यातायात विग की ओर से ट्रक यूनियन कार्यालय के सभागार तथा अल्पला इंडिया कंपनी परिसर में सड़क सुरक्षा माह का आगाज किया गया, वहीं क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय की ओर से भी जागरूकता रैली आयोजित की गई। डीएसपी नवदीप सिंह ने लोगों को यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी।

------

नाहन में महिलाओं ने निकाली स्कूटी रैली

जागरण संवाददाता, नाहन : एक माह तक चलने वाले सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत सोमवार को नाहन में 20 से अधिक स्कूटी सवार महिलाओं ने जागरूकता रैली निकाली। उपायुक्त सिरमौर डा. आरके परूथी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। उन्होंने बताया कि पूरा माह विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा।

------

सोलन में दिलवाई शपथ

जागरण संवाददाता, सोलन : उपायुक्त सोलन केसी चमन ने सोमवार को ठोडो मैदान से प्रचार-प्रसार वाहन एवं बाइक रैली को रवाना कर जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा माह का आगाज किया। उन्होंने लोगों को सड़क सुरक्षा की शपथ भी दिलवाई। केसी चमन ने कहा कि सड़क सुरक्षा माह का उद्देश्य जन-जन को सड़क एवं यातायात सुरक्षा से संबंधित विभिन्न नियमों की जानकारी देने के साथ-साथ दुर्घटना की स्थिति में संवेदनशीलता अपनाने के लिए प्रेरित करना है।

chat bot
आपका साथी