रास आने लगी ऑनलाइन पढ़ाई टेस्ट में जुड़े 90 हजार छात्र

समग्र शिक्षा अभियान ने नौवीं से जमा दो कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया था ऑनलाइन क्वि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 06:56 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 06:56 AM (IST)
रास आने लगी ऑनलाइन पढ़ाई
टेस्ट में जुड़े 90 हजार छात्र
रास आने लगी ऑनलाइन पढ़ाई टेस्ट में जुड़े 90 हजार छात्र

समग्र शिक्षा अभियान ने नौवीं से जमा दो कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया था ऑनलाइन क्विज

जागरण संवाददाता, शिमला : सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई छात्रों को रास आने लगी है। समग्र समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) की ओर से पिछले शनिवार को नौवीं से जमा दो कक्षा तक के लिए आयोजित ऑनलाइन क्विज में 90 हजार छात्रों ने भाग लिया था। टेस्ट के पहले दिन इतने ज्यादा छात्र जुड़ने का यह रिकार्ड है।

समग्र शिक्षा अभियान ने जून से पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया शुरू की थी। शुरू में छात्र इसमें रुचि नहीं दिखा रहे थे। प्रारंभिक स्तर पर 2,25,000 से अधिक छात्र इससे जुड़ चुके हैं। नौवीं से जमा दो कक्षा के 90 हजार छात्रों को मिला लिया जाए तो यह आंकड़ा बढ़कर 3,15,000 तक पहुंच गया है। वाट्सएप आधारित मूल्यांकन माडल का उपयोग भविष्य में योगात्मक परीक्षा आयोजित करने के लिए भी किया जा सकता है, जो छात्रों को घर से ही परीक्षा देने की अनुमति देगा। यह क्विज की तर्ज पर होगा। पेपर खत्म होने के बाद छात्रों को आंसर-की भी भेजी जा रही है ताकि वे मूल्यांकन कर सकें कि उन्होंने किस प्रश्न का उत्तर सही दिया है।

समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने कहा कि छात्रों का रूझान ऑनलाइन पढ़ाई के प्रति ज्यादा बढ़ रहा है।

chat bot
आपका साथी