अब निजी बसों में भी पास दिखाकर सफर कर सकेंगे विद्यार्थी

students can travel in private buses on pass हिमाचल में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी अब निजी बसों में भी पास पर सफर कर सकेंगे।

By Edited By: Publish:Mon, 01 Jul 2019 09:43 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2019 12:43 PM (IST)
अब निजी बसों में भी पास दिखाकर सफर कर सकेंगे विद्यार्थी
अब निजी बसों में भी पास दिखाकर सफर कर सकेंगे विद्यार्थी

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी अब निजी बसों में भी पास पर सफर कर सकेंगे। सरकार इसके लिए नई व्यवस्था करने जा रही है। अभी तक केवल सरकारी बसों पर ही पास लागू होता है। हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बसों में ही कई निजी स्कूलों के विद्यार्थी भी स्कूल पहुंचते हैं। शिमला शहर में ही ऐसी 62 बसें हैं। इससे लोगों को निगम की समुचित सेवाएं नहीं मिल पा रही हैं। परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि सरकार निजी बसों के लिए जल्द नई व्यवस्था लागू करेगी।

वहीं, प्रदेश की सर्पीली सड़कों पर खटारा बसें दौड़ रही हैं। ये वो बसें हैं जो अपनी तय उम्र पार कर चुकी हैं। छोटी बसें सवा सात लाख किलोमीटर और बड़ी बसें साढ़े आठ लाख किलोमीटर दौड़ चुकी हैं। ऐसी बसों की संख्या करीब 100 है लेकिन सरकार इन्हें रिप्लेस नहीं कर पाई है। जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण योजना के तहत कई नई बसें सड़कों की धूल फांक रही हैं। ये बसें खड़ी-खड़ी कबाड़ बनने की राह पर हैं। वहीं, लोगों की जान को जोखिम में डालकर उन्हें पुरानी बसों की यात्रा करवाई जा रही है। हर साल एचआरटीसी की 100 बसें कंडम होती है। इनकी जगह इतनी ही नई बसें चाहिएं। इस संबंध में सरकार ने नया मानक तकनीकी कमेटी का जोड़ा है। अगर कोई बस तय सीमा पार कर लेती है और चलने की हालात में है तो वह कंडम घोषित नहीं रहेगी।

बदली जाएंगी पुरानी बसें

पुरानी बसों को बदला जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। जरूरी हुआ तो बसों का बेड़ा भी बढ़ाया जाएगा। अभी यह बेड़ा करीब तीन हजार है। गोविंद सिंह ठाकुर, परिवहन मंत्री

chat bot
आपका साथी