योग से जागरूक कर रहीं छात्राएं

उपमंडल रोहड़ू का उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान सीमा महाविद्यालय शिक्षा देने के साथ सामाजिक सरोकार अपना रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 05:02 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 05:02 PM (IST)
योग से जागरूक कर रहीं छात्राएं
योग से जागरूक कर रहीं छात्राएं

जितेंद्र मेहता, रोहड़ू

उपमंडल रोहड़ू का उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान सीमा महाविद्यालय शिक्षा देने के साथ समाजसेवा में अहम भूमिका निभा रहा है। सालभर से कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को चपेट में लिया है। कॉलेज का काफी समय से लोगों को महामारी के खिलाफ जागरूक करने में सराहनीय योगदान रहा है। लोगों की शारीरिक व मानसिक क्षमता मजबूत करने के उद्देश्य से कॉलेज के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो. बीएस पीरटा रोजाना योग क्रियाओं को शिविरों व इंटरनेट मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचाने का अथक प्रयास कर रहे हैं।

सीमा कॉलेज की छात्राएं कोरोना महामारी को मात देने के लिए योग के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रही हैं। इस अभियान का कॉलेज में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को लाभ मिल रहा है। वहीं, इंटरनेट मीडिया के माध्यम से हजारों लोग भी प्रेरित होकर लाभान्वित हो रहे हैं। विद्यार्थियों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए एहतियातन सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में सीमा कॉलेज के ब्वॉयज व ग‌र्ल्स हॉस्टल के विद्यार्थियों को योग करवाया जा रहा है। विद्यार्थी सुबह छह बजे पब्बर नदी के किनारे जाकर रोजाना एक घंटा प्राणायाम व सूर्यनमस्कार जैसी महत्वपूर्ण योग क्रियाएं कर दूसरों को भी प्रेरित कर रहे हैं।

कॉलेज के प्राचार्य डा. बृजेश चौहान और प्रो. पीरटा की अगुआई में एक टीम की ओर से स्थानीय प्रशासन व एसडीएम बीआर शर्मा के मार्गदर्शन में हजारों मास्क बनाकर उन्हें विभिन्न विभागों में व लोगों में बांटा गया है। कॉलेज की ओर से किए जा रहे इस सराहनीय कार्य के लिए स्थानीय प्रशासन की ओर से हिमाचल दिवस के मौके पर सम्मान भी दिया गया है।

chat bot
आपका साथी