फुटपाथ पर सज रही बेखौफ दुकानदारी

नगर परिषद क्षेत्र रामपुर में लंबे समय से रेहड़ी-फड़ी धारक फुटपाथ पर दुकानें सजा रहे हैं लेकिन नगर परिषद की ओर से कार्रवाई नाममात्र ही की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 05:46 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 05:46 PM (IST)
फुटपाथ पर सज रही बेखौफ दुकानदारी
फुटपाथ पर सज रही बेखौफ दुकानदारी

संजय भागड़ा, रामपुर बुशहर

नगर परिषद क्षेत्र रामपुर में लंबे समय से रेहड़ी-फड़ी धारक फुटपाथ पर बेखौफ दुकानदारी सजा रहे हैं, लेकिन कार्रवाई के नाम पर मात्र खानापूर्ति होती है। इनके हौसले इतने बुलंद हो चुके हैं कि जब इनसे सामान हटाने के लिए कहा जाता है तो ये लोग स्थानीय प्रशासन व आम जनता से बहसबाजी शुरू कर देते हैं। यहां तक कि नगर परिषद की ओर से कुछ लोगों को बाकायदा दुकानें दी गई हैं। इन दुकानों को कुछ लोगों ने स्टोर बना दिया है और खुद लोगों के लिए पैदल चलने वाले मार्ग पर तहबाजारी लगाकर सामान बेच रहे हैं। इससे लोगों को पैदल चलने के लिए भी रास्ता नहीं बचता है और मुश्किल से आवाजाही करनी पड़ी है।

तहबाजारियों पर नगर परिषद की ओर से सख्त कार्रवाई न होने पर इनके हौसले बुलंद हो चुके हैं। हालांकि इन्हें प्रशासन ने दुकानें अलाट की हैं, इसके बावजूद सड़कों के किनारे अवैध रूप से कब्जे किए हुए हैं। जब कभी परिषद द्वारा इनका सामान जब्त किया जाता है तो बाद में मात्र कुछ जुर्माना लगाकर छोड़ दिया जाता है। बस अड्डे में अवैध रूप से बैठे हैं तहबाजारी

रामपुर मुख्य बस अड्डे में करीब 15 लोग अवैध रूप से दुकानें सजा कर बैठे हुए हैं। इससे बसों से उतरने और चढ़ने वाले लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यह फड़ी वाले यात्रियों को सामान खरीदने के लिए मजबूर करते हैं, इससे वे लोग परेशान होते हैं। शहर की ओर आने वाले हर रास्ते में रोजाना सब्जी व अन्य सामान को सजाया जाता है। अब तो रेडीमेड और मनियारी बेचने वाले लोग भी सड़क किनारे बैठ गए हैं। यहां पर पुलिस कर्मी तक तैनात हैं, लेकिन फिर भी फड़ी धारक दुकानें सजा रहे हैं। स्थानीय पुलिस के सहयोग से इन पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। सप्ताह के भीतर इन्हें खदेड़ा जाएगा। इन लोगों पर नगर परिषद बार-बार कार्रवाई करती है लेकिन ये लोग दोबारा से बैठ जाते हैं। अब इन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- सूरत सिह, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद रामपुर।

chat bot
आपका साथी