आंखों की समस्याओं से जूझ रहे बच्चे

इन दिनों रामपुर के महात्मा गांधी सेवा चिकित्सा परिसर खनेरी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 06:18 PM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 06:18 PM (IST)
आंखों की समस्याओं से जूझ रहे बच्चे
आंखों की समस्याओं से जूझ रहे बच्चे

संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : इन दिनों रामपुर के महात्मा गांधी सेवा चिकित्सा परिसर खनेरी में बच्चों की आंखों की समस्या को लेकर अभिभावक पहुंच रहे हैं। प्रतिदिन करीब 10 बच्चे अस्पताल में आंखों की जांच करवाने के लिए आ रहे हैं। इसका मुख्य कारण बच्चों का अधिकतर समय मोबाइल फोन या फिर कंप्यूटर पर बिताना माना जा रहा है।

स्कूल ऑनलाइन पढ़ाई करवा रहे हैं और दूसरा घरों में रहने के कारण अधिकतर समय बच्चे मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी देखने में बीता रहे हैं, जिसका सीधा असर बच्चों की आंखों और स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। उनकी आंखों में ड्राइनेस, आंखों में दर्द, सिरदर्द और मानसिक तनाव जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं, जिसे लेकर अभिभावक भी खासे परेशान हो हैं।

-------

अस्पताल पहुंच रहे 10 बच्चे

खनेरी अस्पताल में नेत्र रोग चिकित्सक डॉ. अजय नेगी ने बताया कि उनके पास रोजाना करीब 10 मामले बच्चों के ही आ रहे हैं। अधिकतर की उम्र नौ से 15 साल के बीच है।

------

डॉक्टर की सलाह

डॉ. अजय नेगी ने बताया कि अभिभावकों को इस बात पर विशेष ध्यान देना होगा कि उनका बच्चा कितनी देर तक मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी देखता है उस पर प्रतिबंध लगाना होगा। जब कोई भी बच्चा या व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का अधिक देर प्रयोग करता है तो 20 मिनट बाद अपनी आंखों को आराम देना चाहिए। डॉक्टर ने सलाह दी कि लगातार एक घंटे से ज्यादा इनका प्रयोग नहीं करना चाहिए। मोबाइल फोन में हमेशा ब्लू लाइट को ऑन रखना चाहिए और मोबाइल की ब्राइटनेस को कम रखना चाहिए। पढ़ाई के लिए बच्चों को प्रिंट के माध्यम से काम करवाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी