खेल परिसर में शारीरिक दूरी से सध रहे निशाने

शिमला के इंदिरा गांधी खेल परिसर भवन की धरातल मंजिल पर स्थित हाल में निशानेबाजी (शूटिग) जा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 09:50 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:50 PM (IST)
खेल परिसर में शारीरिक दूरी से सध रहे निशाने
खेल परिसर में शारीरिक दूरी से सध रहे निशाने

शिमला के इंदिरा गांधी खेल परिसर भवन की धरातल मंजिल पर स्थित हाल में निशानेबाजी (शूटिग) जारी थी। हाथ में राइफल लेकर युवा और छोटे बच्चे निशाना साध रहे थे। अपना ध्यान केंद्रित करते हुए प्रतिभागी सही निशाना साधते हुए अभ्यास कर रहे थे। कोच प्रतिभागियों को राइफल उठाना, चलाना और ध्यान केंद्रित करने का प्रशिक्षण दे रहे थे। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए उचित शारीरिक दूरी के नियमों का पालन हो रहा था। प्रतिभागियों को उचित दूरी रखते हुए खड़े करने की व्यवस्था थी।

अभ्यास करते वक्त प्रतिभागियों को ठंड न लगे इसके लिए हाल में जगह-जगह ब्लोअर लगाए गए थे। प्रतिभागी अभ्यास के दौरान खड़े-खड़े थक जाएं तो उनके लिए बैठने की उचित व्यवस्था थी। हाल में भीड़ इकट्ठी न हो इसके लिए परिसर प्रशासन रोजाना आठ सेशन आयोजित करता है। सेशन खत्म होने के बाद राइफल सहित सभी उपकरणों को सैनिटाइज किया जाता है ताकि संक्रमण का खतरा न रहे। इसके अलावा परिसर में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मुख्य गेट पर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी है।

प्रस्तुति : रामेश्वरी ठाकुर, शिमला। 40 प्रतिभागी पांच सेशन में ले रहे प्रशिक्षण

कोरोना काल में पिछले साल अक्टूबर से सरकार की ओर से जारी मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) को पूरा करते हुए शूटिग रेंज में 40 प्रतिभागियों को प्रवेश दिया गया है। इसमें 10 साल से अधिक आयु वर्ग के खिलाड़ी शामिल हैं। दिन में पांच सेशन चल रहे हैं जिनमें हर एक सेशन में आठ-आठ प्रतिभागी अभ्यास करते हैं। युवाओं में शूटिग के बढ़ते चलन के चलते प्रवेश के लिए रोजाना नए आवेदन आ रहे हैं, लेकिन सरकार के निर्देशानुसार कोरोना के खिलाफ बनाई गई व्यवस्था को बरकरार रखते हुए अधिक आवेदन स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं। नेशनल खेलने की तैयारियां

परिसर में कई महीने से शूटिग चल रही है। प्रदेश के नाहन में शूटिग की राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के बाद प्रतिभागी अब नॉर्थ जोन की प्रतियोगिता की तैयारी में जुट गए हैं। नॉर्थ जोन प्रतियोगिता 23 मार्च से छह अप्रैल तक जयपुर में होगी। प्रतियोगिता के लिए हिमाचल से 30 प्रतिभागी जा रहे हैं। उसके बाद अप्रैल से नेशनल के लिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी