पैकेज टुअर के नाम पर ठगे जा रहे पर्यटक, एक माह में तीसरा मामला

राजधानी शिमला में ठग गिरोह सक्रिय हो गया है। शिमला के नामी होट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 05:01 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 05:01 PM (IST)
पैकेज टुअर के नाम पर ठगे जा रहे 
पर्यटक, एक माह में तीसरा मामला
पैकेज टुअर के नाम पर ठगे जा रहे पर्यटक, एक माह में तीसरा मामला

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में ठग गिरोह सक्रिय हो गया है। शिमला के नामी होटलों में पैकेज टुअर के नाम पर ये शातिर बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को ठगने का काम कर रहे हैं। पिछले एक माह में ठगी के तीन मामले सामने आ चुके हैं। शातिर होटल में कमरा लेकर रहते हैं, वहीं पर पर्यटकों को बुलाते हैं और उन्हें आकर्षक पैकेज का झांसा देकर उनसे पैसे ऐंठने का काम करते हैं। सदर थाना में पिछले एक माह में इस तरह का तीसरा मामला सामने आ चुका है।

बीते रोज इसको लेकर सदर थाना में एक और मामला दर्ज किया गया है। बीते अगस्त में शातिरों ने पैकेज टुअर के नाम पर फ्राड किया है। लोगों को अब इसका पता चला है। पुलिस को दी शिकायत में रोहित सोनी पुत्र स्व रमाकांत सोनार निवासी फ्लैट नंबर 2041, फोर्थ फ्लोर टावर-2 जारा आवास, धानवपुर रोड सेक्टर-104 गुड़गांव ने बताया कि दो अगस्त को वह अपने परिवार के साथ शिमला घूमने आए थे। शाम को करीब पांच बजे जब वह मालरोड में लिफ्ट के पास पहुंचे तो एक व्यक्ति उनके पास आया। उसने कहा कि होटल विलो बैंक सिलवर जुबली कार्यक्रम मना रहा है। इसके बाद वह उसे होटल विलो बैंक ले गए। यहां पर उसने उन्हें रौनक और अजय नाम के व्यक्ति के साथ मिलवाया। उसने उन्हें एक लाख 52 हजार, 785 रुपए का टुअर पैकेज दिया। माई ड्रीम हालीडे नाम की एक झूठी कंपनी बनाकर उसे यह पैकेज दिया गया। उसने तय शर्तों के अनुसार पैसा भी दिया। बाद में उसे पता चला कि इस नाम की न तो कोई कंपनी है और जहां पर उसकी रजिस्ट्रेशन की गई थी वह भी फर्जी है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 420, 465, 467, 468, 471, 120 बी के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

सात सितंबर को आया था पहला मामला

पहला मामला बीते सात सितंबर को पेश आया था। मोहाली के रहने वाले एक एक पर्यटक ने शिमला सदर थाना में ठगी की शिकायत दर्ज करवाई है। आरोप है कि पैकेज देने के नाम पर उन्हें गुमराह किया और एक लाख 40 हजार ठग लिए। शिकायतकर्ता महिला मोहाली सेक्टर-78 की रहने वाली है। महिला ने बताया है कि वह 27 अगस्त, 2021 को अपने पति के साथ घूमने आई थीं। 28 अगस्त को वह मालरोड पर घूमने के लिए पति के साथ पहुंची। जब मालरोड पर घूम रहे थे तो वहां पर कुछ लोग तरह-तरह के होटल में पैकेज को लेकर उपहार देने की बात कर रहे थे। उन्होंने बताया कि उनके होटल की वर्षगांठ है, ऐसे में लोगों को लक्की कूपन दे रहे हैं। उसके बाद दोनों युवक उन्हें अपने निजी होटल में ले गए। पैकेज के नाम पर उनके साथ एक लाख 40 हजार की ठगी उनके साथ हुई थी। हालांकि पुलिस ने इस मामले में छह आरोपितों को गिरफ्तार किया था।

सात अक्टूबर को दूसरा मामला

सात अक्टूबर को धोखाधड़ी का दूसरा मामला दर्ज किया गया है। शिकायतकर्ता हबीब अहमद पुत्र हमीद उल्लाह, निवासी गांव फतेहपुर, जिला हमीरपुर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। उसके साथ भी इसी तरह की ठगी हुई। हयात वैकेशन क्लब बताकर उन्हें सालाना पैकेज आफर किया गया। उनके साथ भी लाखों रुपये की ठगी हुई थी। पुलिस ने आरोपितों को गिरफ्तार किया है। यह एक ही गिरोह के सदस्य हैं।

chat bot
आपका साथी