आइस स्केटिग रिक में आज से शुरू होगा बर्फ जमाने का काम

शिमला के लक्कड़ बाजार स्थित आइस स्केटिग रिक में मंगलवार से बर्फ जमाने का काम शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 07:08 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 07:08 PM (IST)
आइस स्केटिग रिक में आज से  
शुरू होगा बर्फ जमाने का काम
आइस स्केटिग रिक में आज से शुरू होगा बर्फ जमाने का काम

जागरण संवाददाता, शिमला : शिमला के लक्कड़ बाजार स्थित आइस स्केटिग रिक में मंगलवार से बर्फ जमाने का काम शुरू होगा। सोमवार को रिक को साफ कर दिया है। रिंक के एक तरफ निर्माण कार्य चला हुआ है, उसकी मिट्टी को हटा दिया गया है। मैदान से पत्थर व पत्ते आदि को हटा दिया गया है।

मंगलवार सुबह यहां पर रोलर चलाया जाएगा। शाम को पानी फेंका जाएगा यदि मौसम साफ रहा तो तीन दिन में ही बर्फ जम जाएगी। शुक्रवार या शनिवार से यहां पर स्केटिग शुरू हो सकती है। शिमला में सुबह व शाम काफी ज्यादा ठंड है। उम्मीद है कि तीन दिन में बर्फ जम जाएगी। हर साल छह दिसंबर से आइस स्केटिग होती है। इस बार ठंड ज्यादा होने से उम्मीद है कि नवंबर के अंतिम सप्ताह में ही स्केटिगशुरू हो जाएगी।

------------

100 सालों से होती है आइस स्केटिग

लक्कड़ बाजार स्थित आइस स्केटिग रिक एशिया का इकलौता ओपन एयर स्केटिग रिक है। यह 100 साल पुराना है। आइस स्केटिग क्लब 1920 में शुरू हुआ। यहां पर सुबह और शाम को स्केटिग करवाई जाती है। सुबह-शाम के सत्र में रोजाना बच्चे, व्यस्क से लेकर बुजुर्ग भी स्केटिग करने आते हैं। महिलाओं में भी स्केटिग को लेकर खासा क्रेज है। स्केटिग के लिए रजिस्ट्रेशन स्केटिग क्लब द्वारा मेंबरशिप करवाई गई है। इस बार इसकी फीस भी बढ़ाई गई है।

-----------

1920 में बना था क्लब

शिमला आइस स्केटिग क्लब की शुरुआत 1920 में शुरू की गई। आज जहां पर आइस स्केटिग रिक है, वहां कभी टेनिस कोर्ट हुआ करता था। ब्लेसिगटन नाम के अंग्रेज को स्केटिग शुरू करने का श्रेय जाता है। ब्लेसिगटन ने देखा कि सर्दियों में टेनिस कोर्ट के नलों में पानी और इसके आसपास का पानी जम जाता है। इसको देखते हुए ब्लेसिगटन ने टेनिस कोर्ट को पानी से भर दिया जो पूरी तरह से जम गया। इसके बाद टेनिस कोर्ट को स्केटिग रिक में बदल दिया। शिमला आइस स्केटिग क्लब देश का पहला ओपन एयर स्केटिग क्लब है, जहां प्राकृतिक तौर पर बर्फ जमाई जाती है। नगर निगम शिमला स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इसका आधुनिकीकरण करने जा रहा है। इसके तहत सालभर यहां पर आइस स्केटिग की सुविधा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी