नंद लाल शर्मा ने नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ की बैठक

नेपाल में निगम की चल रही परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के प्रयास म

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 08:29 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 08:29 PM (IST)
नंद लाल शर्मा ने नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ की बैठक
नंद लाल शर्मा ने नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ की बैठक

राज्य ब्यूरो, शिमला : नेपाल में निगम की चल रही परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के प्रयास में एसजेवीएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा ने काठमांडू में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ एक और बैठक की। एसजेवीएनएल नेपाल में 400 केवी ट्रांसमिशन लाइन परियोजना के अलावा 900 मेगावाट की अरुण-3 जल विद्युत परियोजना और डाउनस्ट्रीम 679 मेगावाट की लोअर अरुण परियोजना का निर्माण कर रहा है।

नेपाल में निगम की परियोजनाओं के दौरे से लौटने पर नंद लाल शर्मा ने प्रधानमंत्री को 900 मेगावाट अरुण-3 जल विद्युत परियोजना की प्रगति से अवगत कराया। इस बैठक का उद्देश्य एसजेवीएनएल की कुछ उन चिंताओं से अवगत कराना था, जिनका परियोजना के तेजी से पूरा होने पर प्रभाव पड़ सकता है। नेपाल में हिमालयी नदियों की जलविद्युत क्षमता के दोहन पर भी चर्चा की। उन्होंने संसाधनों के बेहतर उपयोग और जलविद्युत परियोजनाओं के तेजी से विकास के लिए एक बेसिन एक डेवलपर की अवधारणा पर फिर से जोर दिया। नेपाल के प्रधानमंत्री ने अरुण-3 जल विद्युत परियोजना की प्रगति की सराहना की और चिताओं को दूर करने के लिए उपयुक्त कार्रवाई का आश्वासन दिया।

इससे पूर्व नेपाल में एसजेवीएनएल की परियोजनाओं के दौरे के दौरान नंद लाल शर्मा ने 900 मेगावाट अरुण-3 परियोजना के पावर हाउस, सर्ज शाफ्ट और ट्रांसफार्मर हाल के कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। मैसर्स पटेल इंजीनियरिग लिमिटेड (सी-2 पैकेज के ठेकेदार) के प्रबंध निदेशक के साथ अपनी बैठक में सभी मुद्दों को हल करने और अप्रैल, 2023 तक परियोजना को कमीशनिग करने में तेजी लाने के निर्देश दिए। बांध स्थल पर मैसर्स जेएएल के साथ भी एक बैठक आयोजित की गई। आगामी परियोजनाओं से बिजली की निकासी के लिए एसजेवीएनएल की ओर से कार्यान्वित की जा रही 400 केवी ट्रांसमिशन लाइन की प्रगति की भी समीक्षा की।

chat bot
आपका साथी