एसजेपीएनएल ने जारी किए पानी के बिल

जागरण संवाददाता शिमला शिमला में पानी की आपूर्ति करने वाली शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड (

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:38 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:38 PM (IST)
एसजेपीएनएल ने जारी किए पानी के बिल
एसजेपीएनएल ने जारी किए पानी के बिल

जागरण संवाददाता, शिमला : शिमला में पानी की आपूर्ति करने वाली शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड (एसजेपीएनएल) प्रबंधन ने उपभोक्ताओं को पानी के बिल जारी कर दिए हैं। उपभोक्ताओं को मार्च से लेकर जून तक के बिल जारी किए गए हैं। वहीं तय किया गया है कि कोरोना के कारण यदि कोई उपभोक्ता निर्धारित समय तक पुराने बिल जमा नहीं करवा पाए हैं तो उनसे सरचार्ज नहीं वसूला जाएगा और न ही उनसे किसी तरह की पैनल्टी ली जाएगी।

शिमला जल प्रबंधन कंपनी ने घरेलू और कमर्शियल दोनों प्रकार के बिल जारी किए हैं। शहर में 35 हजार से अधिक पानी के उपभोक्ता हैं। कंपनी का कहना है कि मई में कोरोना क‌र्फ्यू के कारण बिल जेनरेट करने को कार्य बंद पड़ा था लेकिन अब दोबारा से बिल तैयार करने को कार्य शुरू किया गया है। इसके तहत जोन वाइज उपभोक्ताओं को बिल जारी किए जा रहे हैं। उपभोक्ताओं को 15 दिन के भीतर बिल का भुगतान करना होगा। उपभोक्ता आनलाइन या आफलाइन माध्यमों से पानी का बिल जमा करवा सकते हैं।

शिमला जल प्रबंधन कंपनी के एजीएम हरमेश भाटिया ने कहा कि घरेलू और कमर्शियल उपभोक्ताओं को पानी के बिल जारी किए जा रहे हैं। कंपनी बिल जेनरेट करने में लगी हुई है। कोरोना संकट के चलते प्रशासन ने बीते सदन में यह फैसला लिया था ऐसे में स्थिति सामान्य नहीं होने तक जनता से सरचार्ज नहीं वसूला जाएगा।

पार्षदों ने उठाई थी मांग

नगर निगम पार्षदों ने मई के पानी के बिल माफ करने को लेकर कंपनी से मांग उठाई थी। साथ ही पार्षदों ने पानी, कूड़े, टैक्स, दुकानों का किराया माफ करने की भी मांग की थी। इसे लेकर सदन से प्रस्ताव पारित कर सरकार की मंजूरी को भेजा गया है। पिछले साल भी लाकडाउन के दौरान शहर के होटल जो 60 दिन से ज्यादा समय के लिए बंद रहे थे उनका प्रापर्टी टैक्स माफ किया गया था।

chat bot
आपका साथी