शहर के लिए पानी लाने के लिए एसआइपी प्लान तैयार

शहर में पानी की किल्लत से लोगों को राहत दिलाने के लिए कोल डैम प्रोजेक्ट का सिस्टम इंप्रूवमेंट प्लान शिमला जल प्रबंधन निगम ने तैयार कर लिया है।

JagranSat, 04 Dec 2021 06:51 PM (IST)
शहर के लिए पानी लाने के लिए एसआइपी प्लान तैयार

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर में पानी की किल्लत से लोगों को राहत दिलाने के लिए कोल डैम प्रोजेक्ट का सिस्टम इंप्रूवमेंट प्लान (एसआइपी) शिमला जल प्रबंधन निगम ने तैयार कर लिया है। इसे शहरी विकास विभाग के पास मंजूरी के लिए भेजा है। इसे विभाग के माध्यम से निगम की बीओडी में स्वीकृति के लिए लाया जाना है। इसके स्वीकृत होते ही शहर में पानी लाने के लिए इस प्रोजेक्ट का काम शुरू कर दिया जाएगा।

जनवरी 2022 में कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक होनी प्रस्तावित है। इसमें प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिलती है तो फरवरी से काम शुरू हो सकेगा। इस प्रोजेक्ट की राशि 500 करोड़ रुपये तक पहुच सकती है। इसे भी बीओडी में मंजूरी के लिए रखा जाना है। निदेशक मंडल की स्वीकृति मिलने के बाद सतलुज नदी से पानी उठाने की योजना पर कार्य शुरू हो सकेगा। वतर्मान में केंद्र सरकार से वन मंजूरी मिलने के बाद से प्रबंधन कंपनी ने साइट विकसित करने का काम शुरू कर दिया है। जिन स्थानों पर पेड़ों को हटाया जाना है उसका काम भी कंपनी जल्द ही शुरू करने जा रही है।

एसजेपीएनएल के प्रबंधक आरके वर्मा ने बताया कि पानी लाने के लिए सिस्टम इंप्रूवमेंट प्लान तैयार कर लिया है। इसे विभाग को भेजा है। बीओडी की मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा। पानी की कमी को 2050 तक पूरा करने का लक्ष्य

इस प्रोजेक्ट से शहर में पानी की कमी को 2050 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। रोजाना 67 मिलियन लीटर पर डे (एमएलडी) पानी शिमला को मिलेगा। इससे शहर में पर्याप्त पानी की सप्लाई 2050 तक पहुंचाई जा सकेगी। इसके टेंडर का काम तीन कंपनियों को संयुक्त रूप से सौंपा गया है। इसमें एसीसी प्राइवेट लिमिटेड, साई इंजीनियरिग फाउंडेशन और कुनाल स्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड को दिया है। आज कई क्षेत्रों में बाधित रह सकती है पानी की आपूर्ति

रविवार को शहर के कई हिस्सों में पानी की सप्लाई बाधित रह सकती है। नगर निगम शिमला के कुसुम्पटी, मैहली, पंथाघाटी, आइएएस कालोनी से लेकर कई स्थानों पर रविवार को पानी की सप्लाई प्रभावित रहेगी। निगम के पेयजल स्रोत कोटी बरांडी में बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण शनिवार को पंपिग नहीं हो पाई। इसलिए रविवार को यहां पर पानी की सप्लाई बाधित होने की संभावना है। निगम को शनिवार को पानी कम मिला है। इसके बावजूद यहां की पानी सप्लाई बाधित रहती है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.