हाईटेक हुई शिमला पुलिस, ड्रोन कैमरे से रखेगी शहर पर नजर

जागरण संवाददाता शिमला शिमला पुलिस अब हाईटेक हो गई है। पुलिस ने शहर पर नजर रखने के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 07:49 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 07:49 PM (IST)
हाईटेक हुई शिमला पुलिस, ड्रोन कैमरे से रखेगी शहर पर नजर
हाईटेक हुई शिमला पुलिस, ड्रोन कैमरे से रखेगी शहर पर नजर

जागरण संवाददाता, शिमला : शिमला पुलिस अब हाईटेक हो गई है। पुलिस ने शहर पर नजर रखने के लिए नया ड्रोन कैमरा खरीदा है। इस कैमरे की मदद से शहर के ट्रैफिक के साथ बड़े आयोजनों व रैलियों पर नजर रखी जा सकेगी और किसी भी गड़बड़ी की आशंका होने पर उसे रोका जा सकेगा। हाईटेक ड्रोन की मदद से अपराध की रोकथाम में खासी मदद मिलेगी।

पुलिस अधीक्षक मोहित चावला की मौजूदगी में पुलिस ने मंगलवार को रिज मैदान पर ड्रोन कैमरे का ट्रायल किया। इस अत्याधुनिक ड्रोन को पुलिस ने एक लाख रुपये में खरीदा है।

पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने बताया कि यह ड्रोन दो किलोमीटर के दायरे में 45 मिनट तक हवा में उड़ सकता है। इसकी 10 गुना (एक्स) जूम क्वालिटी है, जिसके बूते दूर से भी आसानी से किसी की भी तस्वीर कैद हो सकती है। इसका कैमरा मैगाफिक्सल है।

उन्होंने बताया कि ड्रोन का सबसे खास फीचर यही है कि अगर दो किलोमीटर की रेंज में कहीं भी इसका कनेक्शन खो जाता है तो ड्रोन खुद-ब-खुद उसी जगह पर आ जाएगा, जहां से उड़ान भरी थी। हवा की रफ्तार तेज होने पर भी यह ड्रोन डगमगाता नहीं है।

मोहित चावला ने बताया कि तकनीक के इस्तेमाल से पुलिस और अधिक मजबूत होगी। ये ड्रोन अपराध पर अंकुश लगाने के साथ डिजास्टर में भी पुलिस के लिए काफी मददगार साबित होगा। इसके जरिए ट्रैफिक के अलावा खनन और अवैध वन कटान पर भी नजर रखी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पुलिस जिले के सभी उपमंडलों में भी ड्रोन से नजर रखेगी। इसके लिए उपमंडल पुलिस को भी ड्रोन कैमरों से लेस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिमला शहर में लोगों को सुरक्षा के लिए सीसीटीवी मैटरक्स के तहत सीसीटीवी का जाल बिछाया जाएगा

chat bot
आपका साथी