शिमला शहर को मिलीं दो रोड स्वीपिग मशीनें

जागरण संवाददाता शिमला शहर के रिज मैदान और मालरोड समेत शहर की तमाम बड़ी सड़कों

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 08:30 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 08:30 PM (IST)
शिमला शहर को मिलीं दो रोड स्वीपिग मशीनें
शिमला शहर को मिलीं दो रोड स्वीपिग मशीनें

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर के रिज मैदान और मालरोड समेत शहर की तमाम बड़ी सड़कों की अब हाईटेक स्वीपिग मशीनों से सफाई की जाएगी। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत इटली से मंगवाई गई दो मशीनें अब जल्द ही शहर की सड़कों पर नजर आएंगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को स्वीपिग मशीनों को अपने सरकारी आवास ओकओवर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ओकओवर से मालरोड की ओर 15 मिनट तक मशीनों का ट्रायल लिया गया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने निगम के अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि निगम के खाते में यह एक बड़ी उपलब्धि है। शहर में अब स्वीपिग मशीनों की मदद से सफाई होगी। इसमें निगम को सफाई कर्मचारियों की कमी भी नहीं खलेगी। इसके लिए दो स्वीपिग मशीनें इटली से मंगवाई गई हैं। 4.60 करोड़ की लागत की इन मशीनों को कंपनी के इंजीनियर एक माह के चलाकर निगम के कर्मचारियों को प्रशिक्षण देंगे। इसके बाद इससे नियमित तौर पर शहर में सफाई का काम किया जाने लगेगा।

इस तरह की सफाई मशीनें चंडीगढ़, मोहाली, इंदौर, रांची, पटना, भुवनेश्वर, फरीदाबाद, नोएडा आदि में भी चल रही हैं। दोनों मशीनों में जीपीएस की सुविधा उपलब्ध है। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, नगर निगम शिमला की महापौर सत्या कौंडल, सचिव शहरी विकास रजनीश, प्रबंध निदेशक एवं सीईओ शिमला स्मार्ट सिटी आबिद हुसैन सादिक और नगर निगम शिमला के आयुक्त आशीष कोहली मौजूद रहे।

मालरोड सहित कोर एरिया में चलेगी मशीनें

नगर निगम के अधिकारियों की मानें तो मालरोड सहित कोर एरिया में मशीनों को चलाया जाएगा। इससे अब कर्मचारियों को यहां पर सफाई के लिए नहीं लगाना पड़ेगा। एक व्यक्ति ही मालरोड व रिज मैदान की सफाई कर सकेगा।

chat bot
आपका साथी