10 दिन के अंदर रिपन में लगेगी सिटी स्कैन मशीन

शिमला के क्षेत्रीय अस्पताल रिपन में 10 दिन के अंदर सिटी स्कैन मशीन स्थ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 04:38 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 04:38 PM (IST)
10 दिन के अंदर रिपन में लगेगी सिटी स्कैन मशीन
10 दिन के अंदर रिपन में लगेगी सिटी स्कैन मशीन

जागरण संवाददाता, शिमला : शिमला के क्षेत्रीय अस्पताल रिपन में 10 दिन के अंदर सिटी स्कैन मशीन स्थापित होगी। इससे मरीजों को काफी राहत मिलने वाली है। मरीजों को अब सिटी स्कैन करवाने के लिए आइजीएमसी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आइजीएमसी में भीड़ की वजह से टेस्ट की लंबी तारीख दी जाती है। इससे मरीज का समय बर्बाद होता है और डाक्टर इलाज शुरू नहीं कर पाते हैं। अब इसमें राहत मिलेगी।

रिपन में पहली बार सिटी स्कैन की सुविधा दी जाएगी। मशीन को अस्पताल के नए भवन में कैजुअल्टी के समीप स्थापित किया जाएगा। इसे पीपीपी मोड पर लगाया जाएगा। यह मशीन 16 स्लाइड्स से लेस होगी। इसमें बेहद साफ ईमेज के साथ रिपोर्ट मिलेगी। आमतौर पर देखा गया है कि सिटी स्कैन करवाने के लिए मरीज लंबी तारीख से बचने व इलाज जल्द करवाने की चाह में निजी लैब में हजारों रुपये देकर टेस्ट करवाते हैं। ऐसा होने पर मरीज पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ बढ़ जाता है। इसके अलावा कोविड के मरीजों के फेफड़ों की जांच करवाने में सिटी स्कैन मशीन कारगर है। फेफड़ों में संक्रमण अधिक फैलने के कारण मरीज का हर तीसरे दिन सिटी स्कैन करवाने की सलाह दी जाती है, रिपन में यह सुविधा न मिलने की वजह से मरीजों को आइजीएमसी शिफ्ट करवाना पड़ता था और मरीज की स्थिति और गंभीर होने का खतरा भी बढ़ता था।

अस्पताल के एमएस डा. रविंद्र मोक्टा का कहना है कि मशीन स्थापित करने के लिए जगह उपलब्ध करवाई गई है। 10 दिन के भीतर मशीन को स्थापित करने का काम पूरा किया जाएगा। रिपन में इन दिनों ओपीडी बढ़ती जा रही है। शिमला के अलावा सिरमौर, किन्नौर और सोलन जिले से मरीज यहां इलाज करवाने पहुंचते हैं।

chat bot
आपका साथी