रिपन में महिला की ओवरी से निकाला छह किलो का ट्यूमर

राजधानी शिमला के रिपन अस्पताल में वीरवार को महिला मरीज की ओवर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 07:34 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 07:34 PM (IST)
रिपन में महिला की ओवरी से निकाला छह किलो का ट्यूमर
रिपन में महिला की ओवरी से निकाला छह किलो का ट्यूमर

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला के रिपन अस्पताल में वीरवार को महिला मरीज की ओवरी से छह किलो का ट्यूमर निकाला। रामपुर की रहने वाली 56 वर्षीय मरीज को पेट दर्द होने पर 31 अगस्त को अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। हालत गंभीर होने पर आपरेशन का फैसला लिया और बुधवार को टेस्ट लिए गए। वीरवार सुबह गायनी विभाग की विशेषज्ञ डाक्टर ज्योति महाजन की अध्यक्षता में आपरेशन किया गया।

डा. ज्योति ने बताया कि ट्यूमर काफी बढ़ गया था और शरीर के अंदर खून का रिसाव शुरू हो गया था। इस कारण मरीज की जान को जोखिम था। बीमारी का समय पर पता चलना और आपरेशन होना बेहद जरूरी था। महिला का आपरेशन सफलतापूर्वक हुआ है। महज डेढ़ घंटे के भीतर आपरेशन पूरा हुआ। उन्होंने बताया कि महिला को एक हफ्ते तक निगरानी में रखा जाएगा। अस्पताल एमएस डा. रविंद्र मोक्टा ने गायनी की टीम को सफल आपरेशन के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि अस्पताल के गायनी विभाग में रसौली रसौली सहित ओवरी कैंसर के आपरेशन शुरू हो चुके हैं। कोरोना के खतरे के चलते आपरेशन काफी समय तक बंद रहे। अब भी संक्रमण पर सतर्कता बरतते हुए आपरेशन किए जा रहे हैं। मरीज को बीमारी का पता नहीं था

मरीज पेट दर्द के कारण रामपुर अस्पताल में कुछ दिन से दाखिल थी। 31 अगस्त को उसे शिमला रेफर किया गया। महिला समेत स्वजन को ट्यूमर होने की जानकारी नहीं थी। रिपन में जांच होने के बाद उन्हें बीमारी के बारे में बताया गया तो स्वजन ने आपरेशन करने के लिए हामी भरी।

chat bot
आपका साथी