निगम की टीम के जाते ही दोबारा बैठ गए तहबाजारी, सामान जब्त

राजधानी शिमला में फुटपाथ व बाजार में अवैध रूप से बैठे तहबाजारियों पर नगर निगम ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 03:39 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 03:39 PM (IST)
निगम की टीम के जाते ही दोबारा 
बैठ गए तहबाजारी, सामान जब्त
निगम की टीम के जाते ही दोबारा बैठ गए तहबाजारी, सामान जब्त

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में फुटपाथ व बाजार में अवैध रूप से बैठे तहबाजारियों पर नगर निगम ने सख्ती करना शुरू कर दी है। नगर निगम और पुलिस ने रविवार को संयुक्त निरीक्षण अभियान चलाया। इस दौरान उपायुक्त कार्यालय से लेकर शेर-ए-पंजाब और मिडल बाजार में बिना पहचान पत्र के बैठे तहबाजारियों को वहां से हटाया गया। दैनिक जागरण की फुटपाथ पर सजती है दुकानों की सीरीज के बाद शिमला व्यापार मंडल, नगर निगम और पुलिस विभाग हरकत में आ गया है। पुलिस ने सभी रेहड़ी-फड़ी वालों का पहचान पत्र चेक दिया। लेकिन निरीक्षण टीम के जाते ही रेहड़ी-फड़ी वाले दोबारा बैठ गए। इस पर नगर निगम की टीम ने दोबारा निरीक्षण किया। इस दौरान छह से अधिक रेहड़ी- फड़ी वालों का सामान जब्त किया। और बिना पहचानपत्र के बैठे 24 रेहड़ी-फड़ी वालों को हटाया गया। जो पंजीकृत रेहड़ी -फड़ी वाले थे, उन्हें सामान को सही ढंग से चिह्नित स्थान लगाने के निर्देश दिए।

-------------

पैदल चलने को भी नहीं होती जगह

राजधानी शिमला के बाजार में अतिक्रमण काफी ज्यादा बढ़ गया है। दुकानों के बाहर ही तहबाजारी अवैध रूप से दुकानें सजा लेते हैं। रविवार को तो पूरी सड़क को ही घेर लेते हैं। अन्य राज्यों के तहबाजारियों ने अवैध रूप से बाजार में कब्जा जमा लिया है। पैदल चलने वाले रास्तों के अलावा दुकानों के बाहर ही यह रेहड़ी-फड़ी लगाकर बैठ जाते हैं। ओल्ड बस अड्डे से लेकर रामबाजार, लोअर बाजार में तहबाजारियों ने कब्जा कर लिया है।

----------------

शहर के बाजार में अन्य राज्यों के लोग आककर सामान बेचते हैं। जिला प्रशासन और नगर निगम से आग्रह किया था कि इन्हें किसी अन्य स्थान पर बिठाया जाए। प्रशासन ने इसके बाद बिना पंजीकरण के बैठे लोगों को हटाने की मुहिम शुरू कर दी है।

-संजीव ठाकुर, अध्यक्ष, व्यापार मंडल शिमला।

------------

रविवार को नियमित बाजार का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में पुलिस कर्मी व व्यापार मंडल के पदाधिकारी भी शामिल थे। बाजार में अवैध रूप से बैठे तहबाजारियों को हटा दिया गया है।

-हीरानंद, निरीक्षण टीम अधिकारी, नगर निगम, शिमला।

chat bot
आपका साथी