बच्चे के सिर से उठा पिता का साया, अब रीना उठाएगीं पढ़ाई का खर्च

जिला परिषद सदस्य रीना ने एक बच्चे की पढ़ाई करवाने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:42 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:42 PM (IST)
बच्चे के सिर से उठा पिता का साया,
अब रीना उठाएगीं पढ़ाई का खर्च
बच्चे के सिर से उठा पिता का साया, अब रीना उठाएगीं पढ़ाई का खर्च

जागरण संवाददाता, शिमला : कई नेता सिर्फ बयानबाजी और कागजी विकास में डूबे रहते हैं। कुछ ऐसे भी जनता के चुने हुए प्रतिनिधि हैं जो बयान में नहीं बल्कि काम करने में विश्वास रखते हैं। इन्हीं में से एक बल्देयां जिला परिषद सदस्य 26 वर्षीय रीना कुमारी हैं। रीना युवाओं के लिए एक मिसाल कायम कर रही हैं। वह हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से राजनीति विज्ञान में एमफिल भी कर रही हैं।

रीना ने हाल ही में शिमला ग्रामीण की डुमेंहर पंचायत के नावी गांव में गरीब परिवार के बच्चे मोहित की मदद के लिए हाथ बढ़ाया। उन्होंने मोहित की पढ़ाई का सारा खर्च उठाने का जिम्मा लिया ताकि यह बच्चा शिक्षा विहीन न रह जाए। मोहित छठी कक्षा में पढ़ता है और उसके सिर से पिता का साया उठ चुका है। परिवार गरीबी से जूझ रहा है। वीरवार को रीना डुमहर पंचयात के दौरे पर थीं। जैसे ही लोगों ने इस परिवार के बारे में बताया तो उसी समय रीना ने अपने मानदेय से इस बच्चे को एक हजार रुपये हर माह देने के साथ मोहित की शिक्षा का पूरा खर्च उठाने का निर्णय लिया। रीना ने पहले से अन्य दो बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाने का जिम्मा लिया है। वह उन्हें भी हर माह अपने मानदेय से एक-एक हजार रुपये दे रही हैं। सामुदायिक भवन के लिए दिए एक लाख रुपये

रीना ने बताया कि मोहित गरीब परिवार से संबंध रखता है। वह पढ़ाई में काफी होशियार है लेकिन परिवार की आर्थिक हालत खराब है। इसीलिए वह अपने खर्च पर इस बच्चे की शिक्षा का खर्च वहन करेंगी। उन्होंने गानवी में जाकर लोगों से मुलाकात की। पंचायत के दौरे के दौरान लोगों की समस्याओं को सुना। रीना ने पंचायत के निवासियों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं का समाधान जल्द समाधान किया जाएगा। रीना ने जिला परिषद निधि से पंचायत को सामुदायिक भवन के लिए एक लाख रुपये भी जारी किए।

chat bot
आपका साथी