तीन मंजिला मकान जमींदोज, मलबे में एक व्यक्ति दबा

शिमला जिला के चौपाल उपमंडल की कुपवी तहसील में बारिश ने अपना जमकर कह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 07:31 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 07:31 PM (IST)
तीन मंजिला मकान जमींदोज, मलबे में एक व्यक्ति दबा
तीन मंजिला मकान जमींदोज, मलबे में एक व्यक्ति दबा

संवाद सूत्र, नेरवा : शिमला जिला के चौपाल उपमंडल की कुपवी तहसील में बारिश ने अपना जमकर कहर बरपाया है। यहां लकड़ी से बना 16 कमरों का तीन मंजिला मकान भूस्खलन को चपेट में आकर जमींदोज हो गया है। भूस्खलन की भयानक आवाज सुनते ही परिवार के सात सदस्य समय रहते सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे जबकि एक युवक नरेश कुमार पुत्र श्याम सिंह हादसे के वक्त मकान के एक कमरे में सोया हुआ था और मलबे में दब गया। उसे किसी तरह मलबे से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

सोमवार सुबह भालू पंचायत के भानल-सन्नत गांव में सुंदर सिंह पुत्र हरि राम का मकान अचानक भूस्खलन की चपेट में जमींदोज हो गया। परिवार के सदस्य सात सदस्य मदद के लिए चिल्लाते हुए मकान से बाहर निकले आए। भीतर सोए हुए युवक नरेश कुमार पुत्र श्याम सिंह को मकान गिरने का जब तक आभास होता तब तक बहुत देर हो चुकी थी। वह मलबे में दब गया। शोर सुनकर आसपास के लोग मदद के लिए पहुंचे और उन्होंने नरेश को कड़ी मशक्कत के बाद मलबे से बाहर निकाला। उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुपवी पहुंचाया गया। यहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे हायर सेंटर रेफर किया गया। घर की पशुशाला में बंधे मवेशियों को भी स्थानीय लोगों ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचा कर उनकी जान बचाई।

तहसीलदार कुपवी राजेंद्र शर्मा ने बताया कि प्रभावित परिवार के सदस्यों को रेस्क्यू करने के बाद एक सुरक्षित घर में पनाह दी गई है। घायल युवक के परिजनों को प्रशासन की ओर से पांच हजार रुपये की फौरी राहत प्रदान की गई है। भूस्खलन से बेघर हुए लोगों की मदद के लिए राहत सामग्री लेकर प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। नुकसान का आकलन करके पीड़ित परिवार को प्रशासन द्वारा नियमानुसार हर संभव सहायता मुहैया करवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी