बारिश से सड़कों पर सन्नाटा, गिरि में गाद आने से प्रभावित हुई पेयजल सप्लाई

शहर से लेकर जिलाभर में हो रही बारिश के कारण कई स्थानों पर लोगों को परेशान होना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:52 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:52 PM (IST)
बारिश से सड़कों पर सन्नाटा, गिरि में गाद
आने से प्रभावित हुई पेयजल सप्लाई
बारिश से सड़कों पर सन्नाटा, गिरि में गाद आने से प्रभावित हुई पेयजल सप्लाई

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर से लेकर जिलाभर में हो रही बारिश के कारण कई स्थानों पर लोगों को परेशान होना पड़ा। शहर में भी बाजार खाली हैं, महज वे लोग ही घर से निकल रहे हैं, जिन्हें कार्यालय या जरूरी काम के चलते शहर से बाहर आ रहे हैं। शहर के सभी मुख्य बाजारों से लेकर उपनगरों के बाजारों से लेकर सड़कों पर बारिश का असर साफ दिखा। बसों में भी लोगों की संख्या कम ही रही।

वहीं शहर में जिन पेयजल परियोजनाओं से पानी लिफ्ट किया जाता है वहां पर भी गाद आने के कारण पानी की सप्लाई रोकनी पड़ी है। बुधवार रात से लगातार बारिश होने के कारण शहर को पानी की आपूर्ति करने वाली गिरि पेयजल परियोजना में गाद जम जाने से पंपिग प्रभावित हो गई है।

गुम्मा में भी बारिश के कारण हल्की गाद जमी है। वीरवार को रुक-रुक कर पंपिग हुई है। पंपिग कम होने के कारण शुक्रवार को शहर में पानी की सप्लाई का पूरा सिस्टम बिगड़ सकता है। गिरि में सुबह 10 बजे तक गाद के कारण पंपिग पूरी तरह से बंद कर दी। गाद की मात्रा अधिक होने से पानी लिफ्ट नहीं हो सका। इसके बाद गिरि में विद्युत सप्लाई प्रभावित होने से दिनभर पंपिग कार्य प्रभावित रहा। दोपहर बाद गिरि में गाद की मात्रा कम होने और विद्युत आपूर्ति बहाल होने के बाद कुछ हद तक पंपिग को शुरू किया गया। इसी बीच बारिश लगातार होने से गिरि में गाद की मात्रा बढ़ जाने से पानी लिफ्ट नहीं हो पा रहा है। शहर में बुधवार रात से लगातार बारिश हो रही है।

शिमला जल प्रबंधन कंपनी का कहना है कि यदि रातभर बारिश होती है इससे गिरि में पंपिग और प्रभावित हो सकती है। वीरवार को दिनभर शिमला में बारिश जारी रही, जिससे शहर में वाटर सप्लाई सिस्टम बिगड़ गया है। गिरि से 15.39 मिलियन लीटर पर डे (एमएलडी) पानी मिला है। कंपनी का दावा है कि वीरवार को शहर में तय शेड्यूल के तहत पानी की आपूर्ति दी गई है। शिमला जल प्रबंधन कंपनी के अतिरिक्त महाप्रबंधक राजेश कश्यप ने बताया कि गिरि में गाद व बिजली की समस्या पेश आने से पंपिग प्रभावित हुई।

chat bot
आपका साथी