100 साल के प्यारे लाल ने सहेजा परिवार

शहर के उपनगर टुटू में रहने वाले प्यारे लाल गुप्ता 100 साल के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 04:34 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:08 AM (IST)
100 साल के प्यारे लाल ने सहेजा परिवार
100 साल के प्यारे लाल ने सहेजा परिवार

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर के उपनगर टुटू में रहने वाले प्यारे लाल गुप्ता 100 साल के हो चुके हैं। उन्होंने आज भी परिवार को सहेज कर रखा है। उनके परिवार में 93 वर्षीय पत्नी, चार बेटे, बहुओं सहित 28 सदस्य हैं। कारोबारी प्यारे लाल के चारों बेटे सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

प्यारे लाल का कहना है कि दीर्घायु के लिए खानपान का ध्यान रखना चाहिए। फास्ट फूड नहीं खाना चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए। दिनचर्या में पूजा पाठ को शामिल करना चाहिए। दूसरा क्या कर रहा है यह सोचकर जीवन खत्म करना मूर्खता है। खुद किसी के लिए क्या कर सकते हैं इस पर ध्यान केंद्रित करें। इससे जीवन में शांति मिलेगी। एक समय करसोग से सुकेत रियासत तक राशन यहां से जाता था। उन्होंने 1939 में दसवीं की परीक्षा पास की थी। वह क्षेत्र में पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने यह परीक्षा पास की थी। उस समय पंजाब बोर्ड के तहत परीक्षाएं होती थीं और सर्टिफिकेट लाहौर से बनकर आता था। अंग्रेजों के समय मालरोड आने से पहले टुटू में बने स्नानघर में नहाकर लोगों को आना पड़ता था।

कोरोना जैसी महामारी पहले कभी नहीं देखी

प्यारे लाल ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी पहले कभी नहीं देखी है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबको केंद्र व प्रदेश सरकार तथा जिला प्रशासन की ओर से जारी दिशानिर्देशों का पालन करें।

चारों बेटे हो चुके हैं सेवानिवृत्त

प्यारे लाल ने कहा कि बड़ा बेटा स्वास्थ्य विभाग, दूसरा बेटा सुदर्शन गुप्ता विश्वविद्यालय, तीसरा बेटा नागेंद्र गुप्ता विश्वविद्यालय व चौथा बेटा रविद्र गुप्ता ऊर्जा विभाग से सेवानिवृत्त हुआ है।

ये दिया संदेश

प्यारे लाल ने लोगों को संदेश दिया कि भगवान को हमेशा याद रखें। मैं प्रार्थना करता हूं कि प्रभु आपकी दया से सब काम हो रहा है। आप ही सभी काम करते हैं और नाम इंसान का होता है।

chat bot
आपका साथी