डेंटल कालेज की सभी मंजिलों में मिलेगा शुद्ध पानी

डेंटल कालेज शिमला के भवन की सभी मंजिलों में जल्द एक्वागार्ड लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:17 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 03:17 PM (IST)
डेंटल कालेज की सभी मंजिलों में मिलेगा शुद्ध पानी
डेंटल कालेज की सभी मंजिलों में मिलेगा शुद्ध पानी

जागरण संवाददाता, शिमला : डेंटल कालेज शिमला के भवन की सभी मंजिलों में जल्द एक्वागार्ड लगाए जाएंगे। इसके लिए रोगी कल्याण समिति (आरकेएस) की बैठक में मंजूरी मिल चुकी है। मौजूदा समय में कालेज की ओपीडी के साथ प्रोसिजर्स वाले कमरों में पीने के पानी की व्यवस्था है लेकिन जहां मरीजों के बैठने के लिए वेटिग एरिया बनाया गया है वहां एक्वागार्ड नहीं लगे हैं। ऐसे में मरीजों के साथ कर्मचारियों को पानी के लिए परेशान होना पड़ता है।

आरकेएस की बैठक में कालेज प्रशासन ने सभी मंजिलों में एक्वागार्ड लगाने की मांग की थी। कालेज में रोजाना सैकड़ों मरीज दांत की बीमारी के इलाज के लिए पहुंचते हैं। वहीं कई प्रशिक्षु डाक्टर मरीजों का इलाज करने जुटे रहते हैं। कालेज के प्रधानाचार्य डा. आशु गुप्ता का कहना है कि मरीजों व प्रशिक्षुओं को साफ पानी की सुविधा देने के लिए अस्पताल प्रशासन तैयारी कर रहा है। हर मंजिल में एक्वागार्ड लगाए जाएंगे। हालांकि अस्पताल के प्रोसिजर्स वाली डेंटल चेयर पर पानी की सुविधा उपलब्ध है लेकिन मरीजों के लिए एक्वागार्ड लगाने की कमी थी जोकि पूरी हो जाएगी। जेनरेटर की भी मिलेगी सुविधा

दांतों के इलाज में अब बिजली भी बाधा नहीं बनेगी। अभी तक बिजली आपूर्ति बाधित होने पर अस्पताल में मरीजों का इलाज रुक जाता है। लोगों और डाक्टरों को राहत देने के लिए कालेज प्रशासन की ओर से सभी डेंटल चेयर्स को स्थापित किए जाने वाले नए सेंट्रल जेनरेटर से कनेक्ट किया जाएगा। इससे बिजली आपूर्ति बाधित होने पर भी चेयर काम करना बंद नहीं करेगी। इससे मरीजों का इलाज समय पर हो सकेगा और डाक्टरों को भी राहत मिलेगी। मौजूदा समय तक अस्पताल में सामान्य बिजली सप्लाई से विभिन्न विभागों में स्थापित की गई डेंटल चेयर्स पर मरीजों का इलाज होता है। दांतों का इलाज करने के लिए डेंटल चेयर में ट्यूब लगी होती है जोकि मुंह के भीतर रोशनी देने में सहायक होती है। बिजली कट लगने से सामान्य रोशनी में डाक्टरों के लिए इलाज कर पाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में मरीजों व डाक्टरों को बिजली आने का इंतजार करना होता है।

chat bot
आपका साथी