शिक्षा विभाग में जल्द होंगी पदोन्नतियां

पदोन्नति का इंतजार कर रहे सैकड़ों शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 04:20 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 04:20 PM (IST)
शिक्षा विभाग में जल्द होंगी पदोन्नतियां
शिक्षा विभाग में जल्द होंगी पदोन्नतियां

अनिल ठाकुर, शिमला

पदोन्नति का इंतजार कर रहे सैकड़ों शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है। शिक्षा विभाग में जल्द पदोन्नतियां होने वाली हैं। सोमवार को पदोन्नति की पहली सूची जारी हो सकती है।

510 के करीब प्रवक्ताओं व मुख्याध्यापकों को पदोन्नत कर प्रधानाचार्य बनाया जाएगा। शिक्षकों की वरिष्ठता को लेकर मामला कोर्ट में विचाराधीन होने से विभाग में 2018 से पदोन्नति की प्रक्रिया रूकी हुई थी। शिक्षा विभाग ने स्कूलों में उप प्रधानाचार्य को कार्यभार सौंपा है। शिक्षकों का कहना है कि पदोन्नति न होने से उन्हें हर माह चार से पांच हजार के करीब वित्तीय नुकसान हो रहा है, जो पेंशन में भी होगा।

हर श्रेणी की पदोन्नतियों का रास्ता होगा साफ

शिक्षा विभाग का कहना है कि जब प्रवक्ता व मुख्याध्यापक से प्रधानाचार्य बनेंगे तो पदोन्नतियों में दो साल से जो ठहराव आया था वह खत्म हो जाएगा। इसके बाद पदोन्नत प्रवक्ता व टीजीटी से मुख्याध्यापक बनाए जाएंगे। इसी तरह जेबीटी से टीजीटी को पदोन्नत कर प्रवक्ता बनाया जाएगा।

---------

राजकीय अध्यापक संघ का प्रतिनिधिमंडल रविवार को शिक्षा मंत्री से मिला। इससे पहले शिक्षा विभाग के निदेशक व सचिव से मुलाकात की थी। शिक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया कि सोमवार तक सूची जारी कर दी जाएगी।

विरेंद्र चौहान, अध्यक्ष, राजकीय अध्यापक संघ

-----------

प्रधानाचार्यो के पद पर पदोन्नति की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्द सूची जारी कर दी जाएगी।

राजीव शर्मा, सचिव, शिक्षा विभाग

chat bot
आपका साथी