योग से निरोग रहने का लिया संकल्प

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शिमला जिला में कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:22 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:22 PM (IST)
योग से निरोग रहने का लिया संकल्प
योग से निरोग रहने का लिया संकल्प

जागरण टीम, शिमला : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शिमला जिला में कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इस दौरान योग कर निरोग रहने का संकल्प लिया गया। जिला के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) से जुड़े स्कूलों के 3300 से अधिक स्वयंसेवियों, कार्यक्रम अधिकारियों व युवाओं ने प्राणायाम व योगासन किया। जिले के 96 फीसद स्कूलों ने सक्रिय भूमिका निभाकर कार्यक्रम को सफल बनाया।

जिला समन्वयक परम देव शर्मा ने बच्चों से अपील की कि योग दिवस पर ही योग न करें बल्कि इसे अपनी जीवनशैली में शामिल कर प्रतिदिन योगाभ्यास करें। इससे हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। वहीं, माडल कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर की एनएसएस इकाई ने 14 से 21 जून को योग सप्ताह के रूप में मनाया। छात्राओं ने प्रतिदिन योग किया। योग का महत्व विषय पर पोस्टर बनाए और आनलाइन भाषण प्रतियोगिता हुई। इसमें राखी प्रथम, प्रांजल द्वितीय और कनिका तृतीय रही। आदर्श राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हलोग धामी में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी हंसराज ठाकुर के नेतृत्व में एनएसएस स्वयंसेवियों ने योग किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर क्योंथल में वर्चुअल आधार पर योग शिविर हुआ। प्रधानाचार्य संजीव गुप्ता ने बताया कि शिविर में सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों व अध्यापकों ने भाग लिया। राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल नेरवा के छात्रों को कमलेश शर्मा, राजेंद्र परसाईक, सुरेंद्र चौहान व शकुंतला झारटा ने आनलाइन मोड पर योग करवाया।

-----------------

सोलन के 25 हजार से अधिक

लोग योग से हुए लाभान्वित

जागरण टीम, सोलन/नालागढ़/दाड़लाघाट : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोलन जिला के 25 हजार से अधिक लोगों ने वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उपस्थिति में योग के माध्यम से निरोग रहने के सूत्र ग्रहण किए। सोलन में जिलास्तरीय कार्यक्रम पंडित दीनदयाल आयुर्वेदिक अस्पताल में आयोजित किया गया। इस दौरान सभी ने आर्ट ऑफ लिविग संस्था के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर का आशीर्वाद भी प्राप्त किया।

प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया व प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य डा. राजेश कश्यप ने कहा कि विश्व को योग भारत की देन है। लोग योग के सूत्रों से स्वस्थ रहने व बेहतर जीवनशैली अपनाने की ओर अग्रसर हो रहे हैं। सोलन के उपायुक्त केसी चमन ने सभी से आग्रह किया कि नियमित योगभ्यास करें। वहीं, कसौली इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल सनवारा में भी शिक्षकों व बोर्डिग में रह रहे विद्यार्थियों ने योग किया। स्कूल के एमडी हीरा ठाकुर व प्रिसिपल डा. संजीव मैनरा ने योग का महत्व बताया। द लारेंस स्कूल सनावर और कसौली उपमंडल के अन्य क्षेत्रों में भी योग दिवस मनाया गया। दून वैली पब्लिक स्कूल नालागढ़ ने विशेष आनलाइन योग सत्र आयोजित किया। इस कार्यक्रम में चेयरमैन राजीव शर्मा, सचिव अनूप शर्मा, प्रिसिपल देवेंद्र महाल, वाइस प्रिसिपल अंजू शर्मा व अध्यापकों सहित विद्यार्थियों ने भाग लिया। शारीरिक प्रशिक्षक जतिदर सिंह, जसविदर सिंह, वीरेंदर मनकोटिया, पूजा शर्मा व खुशाल ठाकुर के निर्देशन और शिक्षकों के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने विभिन्न आसन, प्राणायाम आदि योगिक क्रियाओं का अभ्यास किया। अल्पाईन पब्लिक स्कूल नालागढ़ के छात्रों ने घर पर रहकर योग किया। प्रधानाचार्य प्रेम जोशी ने बताया कि छात्रों ने आनलाइन योग प्रतियोगिता में भाग लिया। शिक्षा खंड धुंदन के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला बनी मटेरनी में आनलाइन पढ़ाई के साथ छात्रों ने योगासन व व्यायाम किए। शिक्षक रचना वर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया गया। ग्राम पंचायत सूरजपुर के स्वास्थ्य उपकेंद्र पिपलुघाट में आयोजित कार्यक्रम में 68 लोगों ने भाग लिया। इस दौरान पंचायत प्रधान ओम प्रकाश और जिला परिषद सदय भुवनेश्वरी शर्मा मौजूद रहे। स्थानीय लोगों को डा. राकेश शर्मा ने विभिन्न योगिक क्रियाएं करवाई। नौणी विवि के छात्रों ने योग से संबंधित कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इस आयोजन को छात्र कल्याण संगठन के स्टाफ व खेल अधिकारी चंदर मोहन चौहान ने करवाया। विवि के कुलपति डा. परविदर कौशल ने वीडियो संदेश में छात्रों व स्टाफ को योग को दिनचर्या का भाग बनाने का आग्रह किया ताकि शरीर के साथ मन को भी स्वस्थ रख सकें।

--------- 3265 मीटर की ऊंचाई पर मूलिग में किया योग

संवाद सहयोगी, रिकांगपिओ : प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी सहित भाजपा कार्यकर्ताओं ने किन्नौर जिला में भावा वैली के अंतर्गत समुद्र तल से 3265 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मूलिग क्षेत्र में योग किया। कंपकपाती ठंड के बीच सुबह सात बजे से आठ बजे के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संचालक राधा कृष्ण की देखरेख में 50 भाजपा कार्यकर्ताओं व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने योग किया।

------------ शरीर को ऊर्जावान रखने के लिए योग जरूरी : बिदल

जागरण संवाददाता, नाहन : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शिमला से आनलाइन माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने योग अभ्यास किया। कार्यक्रम में नाहन से विधायक डा. राजीव बिदल, उपायुक्त डा. आरके परूथी, पुलिस अधीक्षक केसी शर्मा सहित अन्य लोगों ने भाग लिया। योग अभ्यास करने के बाद राजीव बिदल ने कहा कि जीवन में सकारात्मकता और शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए योग जरूरी है। उन्होंने कोरोना से बच्चों के बचाव के लिए आयुष्मान भव पुस्तिका का विमोचन किया। इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. केके पराशर, जेएस चौहान व डा. राजेंद्र देव उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी