अब गुरुजी पढ़ेंगे बच्चों को कोरोना से बचाव का पाठ

प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव की जिम्मेदारी ि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:09 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:09 PM (IST)
अब गुरुजी पढ़ेंगे बच्चों को कोरोना से बचाव का पाठ
अब गुरुजी पढ़ेंगे बच्चों को कोरोना से बचाव का पाठ

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव की जिम्मेदारी शिक्षकों की रहेगी। बच्चों के भविष्य का निर्माण करने वाले गुरुजी के कंधों पर अब दोहरी भूमिका रहेगी। प्रदेश में जब शिक्षण संस्थान खुलेंगे तो अभिभावक बिना हिचक बच्चों को स्कूल भेज सकेंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश ने कोरोना की दूसरी लहर में छात्रों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए योजना तैयार की है। इस संबंध में उच्च शिक्षा निदेशालय को पत्र लिखकर बताया है किसभी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं के प्रधानाचार्यो को प्रेरणादायक प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम तैयार किया है। इसके तहत बच्चों को कोरोना संक्रमण से दूर रहने और मानसिक तनाव से बचने के तरीके बताए जाएंगे।

सामान्य तौर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से मास्क लगाने, शारीरिक दूरी रखने और हाथ धोते रहने के लिए जागरूक किया जाता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से अब प्रेरणादायक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इससे बच्चों के लिए पहले की तरह स्कूलों में पढ़ाई का सामान्य मौहाल बहाल हो सकेगा। प्रदेश में 1869 वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाएं हैं। इन स्कूलों के प्रधानाचार्यों के लिए शीघ्र की प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू होंगे।

----------

यूं तो स्कूलों में बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव के तौर तरीके एक साल से बताए जा रहे हैं। मैं तुरंत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के पत्र को सभी स्कूलों को भेजूंगा, ताकि जब भी स्कूल खुलते हैं तो बच्चे कोरोना संक्रमण से बचाव करते हुए सामान्य तौर पर पढ़ाई कर सकें। विभाग जो भी प्रशिक्षण प्रदान करना चाहता है, हमारी ओर से उसकी इजाजत प्रदान की जाएगी।

-अमरजीत शर्मा, निदेशक उच्च शिक्षा विभाग।

जिस तरह से कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है और स्कूलों में पहले की तरह पढ़ाई नहीं हो पा रही है, इन सब बातों को देख उच्च शिक्षा विभाग को पत्र भेजा गया है। इसमें वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाचार्यों को प्रशिक्षित करना प्रस्तावित है। पहले प्रधानाचार्यों को मोटिवेटशनल ट्रेनिंग दी जाएगी। कोरोना संक्रमण से कई तरह की मानसिक परेशानियां पैदा हो रही हैं। बच्चों को हर प्रकार से सामान्य स्थिति में पढ़ाई करने की व्यवस्था के प्रति शिक्षकों का प्रशिक्षित होना जरूरी है।

- डॉ. निपुण जिंदल, निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश।

chat bot
आपका साथी