कोरोना टेस्ट के बाद बाहर घूमें तो होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता शिमला शहर से लेकर गांवों तक कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 04:53 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 04:53 PM (IST)
कोरोना टेस्ट के बाद बाहर घूमें तो होगी कार्रवाई
कोरोना टेस्ट के बाद बाहर घूमें तो होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर से लेकर गांवों तक कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने और सख्ती का फैसला लिया है। प्रशासन अब कोरोना टेस्ट करवाकर बाहर घूमने वालों पर कार्रवाई करेगा। प्रशासन ने अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से टेस्ट के बाद ही मरीजों को घर में क्वारंटाइन करने की व्यवस्था को सख्ती से लागू करने का फैसला लिया है। इसमें ढील देने के नियम का पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की तैयारी है।

प्रशासन के इस फैसले के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना टेस्ट किए लोगों का पूरा डाटा पुलिस विभाग को दिया जाएगा। पुलिस विभाग की ओर से स्थानीय स्तर पर पार्षद व स्थानीय पुलिस थाने और चौकी में इसे भेजा जाएगा। प्रशासन की ओर से टेस्ट किए व्यक्ति पर नजर रखी जाएगी। कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाने वाले मरीजों पर ही ये व्यवस्था लागू होगी। यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य कार्य के लिए कोरोना टेस्ट करवाता है तो उन्हें इसमें शामिल नहीं किया जाएगा।

वर्तमान में टेस्ट करवाने से लेकर टेस्ट की रिपोर्ट आने के लिए ये लोग बाहर घूमते हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। यदि किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो वह इस दौरान कई लोगों को अपनी चपेट में ले चुका होता है। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने का एक बड़ा कारण यह भी है कि लोग टेस्ट करवाने के बाद आइसोलेट नहीं हो रहे हैं।

हालांकि पहले प्रशासन की ओर से महज एक मैसेज ही टेस्ट करवाने वाले व्यक्ति को भेजा जाता था कि आप रिपोर्ट आने तक आइसोलेट हो जाएं। मैसेज के बावजूद लोग रिपोर्ट के इंतजार में बाहर घूमते हैं और दूसरों को संक्रमित करते हैं। पुलिस की रहेगी नजर : उपायुक्त

उपायुक्त आदित्य नेगी ने कहा कि कोरोना के लक्षण होने पर टेस्ट करवाने वाले लोग भी रिपोर्ट के इंतजार में बाहर घूमते हैं। ऐसे कई मामले सामने आने के बाद प्रशासन ने फैसला लिया है कि ऐसे मामलों में भविष्य में पुलिस को सौंपा जाएगा। पुलिस इन मामलों में नियमानुसार कार्रवाई करेगी। भविष्य में ऐसा न हो इसका ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए सभी विभागों में आपसी समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी को एक टीम की तरह काम करना होगा।

chat bot
आपका साथी