स्वजनों की सहमति के बाद कोचिग के लिए आएंगे खिलाड़ी

खेल परिसर के लिए एसओपी तैयार कोरोना काल में आनलाइन प्रशिक्षण को दिया जाएगा बढ़ावा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:34 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:34 AM (IST)
स्वजनों की सहमति के बाद कोचिग के लिए आएंगे खिलाड़ी
स्वजनों की सहमति के बाद कोचिग के लिए आएंगे खिलाड़ी

साप्ताहिक साक्षात्कार

खेल परिसर के लिए एसओपी तैयार, कोरोना काल में आनलाइन प्रशिक्षण को दिया जाएगा बढ़ावा

-----------------

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए इंदिरा गांधी खेल परिसर को भी बंद किया गया था। जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर के जो खिलाड़ी यहां पर कोचिग लेने आ रहे थे उन्हें विभाग के कोच ऑनलाइन कोचिग दे रहे थे। अब खिलाड़ी खेल परिसर में आकर प्रशिक्षण ले सकेंगे। खेल विभाग ने इसके लिए एसओपी तैयार कर दी है। इसके तहत खेल परिसर में कोचिग के लिए आने से पहले खिलाड़ियों को स्वजनों का अनुमति पत्र लाना आवश्यक होगा। यह कहना है युवा सेवा एवं खेल विभाग के जिला खेल अधिकारी अनुराग वर्मा का। पेश हैं उनसे हुई बातचीत के मुख्य अंश।

-तारा चंद, शिमला

-----------

-खेल परिसर खुलेगा तो शारीरिक दूरी के नियमों का किस तरह पालन होगा?

खेल मंत्रालय के आदेशानुसार खेल गतिविधियां शुरू की जा रही हैं। खेल परिसर में सीमित सीटें हैं। जगह के आधार पर ही दाखिला होगा। अलग-अलग खेल के लिए कोच प्रशिक्षण देंगे। एसओपी में जो दूरी निश्चित की गई है उसका पूरा ध्यान रखा जाएगा ताकि संक्रमण का खतरा न रहे। बिना मास्क खेल परिसर में प्रवेश वर्जित रहेगा। प्रवेश से पहले सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी की गई है। रोजाना खेल परिसर को सैनिटाइज किया जाएगा।

-छह माह से खेल परिसर बंद है, खिलाड़ियों को किस तरह कोचिग दी गई?

लाकडाउन के दौरान सब कुछ बंद हो गया था तो खेल परिसर की सभी गतिविधियां रोक दी थीं। इस दौरान खिलाड़ियों को आनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। कोच के लिए रिफ्रेशर कोर्स आनलाइन करवाया गया। जो छात्र खेल परिसर में कोचिग के लिए आते हैं उन्हें आनलाइन कोचिग टिप्स दिए गए।

-खेल विभाग ने आने वाले समय के लिए क्या योजना तैयार की है?

खेल परिसर को अब प्रशिक्षण के लिए खोल दिया जाएगा। खेल विभाग ने इसके लिए एसओपी तैयार कर ली है। इसमें कुछ नियम तय किए गए हैं। इनके तहत प्रवेश दिया जाएगा। सभी खिलाड़ियों को नियमों का पालन करना होगा। कोरोना के खतरे को देखते हुए विभाग की ओर से आनलाइन प्रशिक्षण और टिप्स को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

-घर में रहकर खिलाड़ी किस तरह स्वयं को फिट रखें?

नियमित तौर पर जिम जाने या व्यायाम करने वाले लोग अकसर मांसपेशियों को रिकवरी के लिए जरूरी समय देना भूल जाते हैं। इसलिए घर पर रहकर हल्का व्यायाम करना लाभदायक होगा। शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए पोषण पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इससे लोग फिट रहेंगे और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी