बसों के अंदर और बाहर शारीरिक दूरी के नियम दरकिनार

जागरण संवाददाता शिमला शहर के लक्कड़ बाजार बस स्टैंड में रामपुर जाने के लिए बस रुकी। यह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 05:53 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 05:53 PM (IST)
बसों के अंदर और बाहर शारीरिक दूरी के नियम दरकिनार
बसों के अंदर और बाहर शारीरिक दूरी के नियम दरकिनार

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर के लक्कड़ बाजार बस स्टैंड में रामपुर जाने के लिए बस रुकी। यहां खड़े लोग बस में चढ़ने के लिए दौड़े। देखते ही बस भर गई। सिलसिला यही नहीं थमा, बस में चढ़ने वालों की संख्या कम नहीं हुई। न तो चालक व परिचालक ने इसका विरोध किया और न ही वहां कोई अधिकारी नियमों का पालन करवाने वाला दिखा। सरकार की ओर से सोमवार को लिए गए फैसलों की यहां धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

कोरोना के मामले बढ़ने के बाद यह फैसला लिया गया है कि 50 फीसद सवारियां ही बसों में बैठ सकती हैं। शिमला में इन नियमों का पालन नहीं हो रहा है। यह हालत केवल रामपुर जाने वाली बसों की ही नहीं है, बल्कि शिमला लोकल रूट पर चलने वालों बसों की भी यही दशा है।

हां इतना जरूर है कि हिमाचल पथ परिवहन निगम के चालक व परिचालक कुछ जगह नियमों का पालन कर रहे हैं। निजी बसों के चालक व परिचालक कमाई में जुटे हैं। प्रशासन की लापरवाही इतनी है कि गाड़ियों में क्षमता से अधिक सवारियों को भरा जा रहा है। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। बसों की संख्या भी नाकाफी

नियमों में बदलाव करने के बाद घर से निकलने वाले लोगों की संख्या के हिसाब से बसों की संख्या राजधानी में नाकाफी साबित हो रही है। यही वजह है कि बस स्टॉप पर भी शारीरिक दूरी का नियम तार-तार हो रहा है। वहीं लोगों को घंटों बसों का इंतजार करने के अलावा बसों में चढ़ने के लिए धक्कामुक्की तक करनी पड़ रही है। बस के आते ही लोग उसके गेट की तरफ दौड़ पड़ते हैं। इस भागदौड़ के दौरान शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने वाला कोई नहीं है। एक-दूसरे से सटक कर खड़े हो रहे लोग

बसों के मुकाबले यात्रियों की संख्या अधिक है। बसें कम होने के कारण बस स्टॉप पर लोगों की भीड़ सुबह और शाम के समय काफी बढ़ रही है। इस दौरान लोग एक-दूसरे से सटक कर खड़े हो रहे हैं, जिससे शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा है। नियमों का आज पहला दिन है। इस संबंध में निजी बस ऑपरेटरों सहित परिवहन निगम को भी पत्र भेजकर सूचित किया गया है। उड़नदस्ते को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

डीआर धीमान, आरटीओ शिमला।

chat bot
आपका साथी