पहाड़ से मैदान तक सर्व धर्म प्रार्थना से जुड़ने लगे लोग

दैनिक जागरण परिवार 14 जून को सर्व धर्म प्रार्थना करवा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 04:04 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 04:04 PM (IST)
पहाड़ से मैदान तक सर्व धर्म प्रार्थना से जुड़ने लगे लोग
पहाड़ से मैदान तक सर्व धर्म प्रार्थना से जुड़ने लगे लोग

दैनिक जागरण परिवार 14 जून को सर्व धर्म प्रार्थना करवा रहा है। ऐसे में शिमला के पहाड़ों से लेकर सोलन के मैदानी इलाकों से भी लोगों व संस्थाओं का साथ सर्व धर्म प्रार्थना को मिलने लगा है। प्रार्थना बस इतनी है कि 14 जून को दिन में 11 बजे आप जहा भी हैं, वहीं पर ठहर जाएं। घर में हों या कार में, आफिस में हों या राह में। कार में हैं तो सड़क किनारे खड़ी कर लें। पैदल हैं तो वहीं रुक जाएं। बस दो मिनट मौन रहकर प्रार्थना करनी है। हमें प्रार्थना उन अपनों को श्रद्धाजलि देने के लिए करनी है, जिन्हें कोरोना महामारी ने हमसे छीन लिया और हम कोविड प्रोटोकाल के कारण परिवार को हिम्मत भी नहीं दे पाए। हम सभी को दो मिनट के मौन में उनके लिए भी दुआ करनी है जोकि कोरोना संक्रमण के कारण अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। उनके हौसले को बढ़ाने के लिए भी दुआ करनी है जो इस संकट की घड़ी में मदद के लिए आगे आए हैं। इस पहल से अब कई संस्थाएं और आम लोग भी जुड़ चुके हैं। कोरोना संक्रमण के कारण रोजाना कई लोग जान गंवा रहे हैं, वहीं उनके परिवारों को घर जाकर हम ढाढस भी नहीं बंधा पा रहे हैं। लोगों के दुखों को साझा करने के लिए दैनिक जागरण का प्रयास सराहनीय है। लोग घर पर रहते हुए इस प्रार्थना सभा में जरूर हिस्सा लें।

- डा. सुरेंद्र शर्मा, सचिव सुनील उपाध्याय एजुकेशनल ट्रस्ट। दैनिक जागरण समय-समय पर समाज में चल रही समस्याओं को उजागर करता है और अब कोरोना काल में दिवंगत की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना सभा सराहनीय कदम है। दुख की घड़ी में सनातन धर्म सभा शिमला लोगों के साथ खड़ी है और जरूरतमंद लोगों का सहारा बनने के लिए सदैव तैयार है।

- अजय सूद, अध्यक्ष सनातन धर्म सभा शिमला। महामारी के इस दौर ने लाखों लोगों की जिदगी छीन ली। अपनों को खोने का दुख कम नहीं हो सकता, लेकिन हम इसे बांटकर कम कर सकते हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दैनिक जागरण की इस मुहिम के साथ है।

-विशाल सकलानी, अध्यक्ष एचपीयू एबीवीपी। दैनिक जागरण की ओर से प्रार्थना सभा करवाए जाने के कार्यक्रम के लिए धन्यवाद करता हूं। प्रार्थना में बड़ी शक्ति होती है इसलिए सब लोग जहां हैं वहीं रहकर कोरोना के कारण जिदगी गंवा चुकी आत्माओं के लिए प्रार्थना जरूर करें और संक्रमण से जूझ रहे मरीजों की सेवा के लिए आगे रहें।

- राजेश सरस्वती, संचालक लोक कल्याण समिति, आइजीएमसी शिमला।

chat bot
आपका साथी