अभिभावकों पर पड़ सकता है पिछली फीस का भार

जागरण संवाददाता शिमला हिमाचल के निजी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों पर फीस क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 08:38 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 08:38 PM (IST)
अभिभावकों पर पड़ सकता है पिछली फीस का भार
अभिभावकों पर पड़ सकता है पिछली फीस का भार

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल के निजी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों पर फीस का अतिरिक्त भार पड़ सकता है। राज्य सरकार ने लॉकडाउन के दौरान निजी स्कूलों की फीस को डेफर (टालने) के आदेशों को वापस (विड्रॉ) ले लिया है। मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में इस मसले पर विस्तृत चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है।

सरकार की ओर से अधिसूचना जारी होने के बाद ही इस पर स्थिति स्पष्ट होगी। सूत्रों के मुताबिक राज्य मंत्रिमंडल ने यह कहकर अधिसूचना को डेफर (टालना) किया है कि लॉकडाउन के दौरान कामकाज बंद था और लोग फीस जमा करवाने नहीं जा सकते थे। अब स्थितियां सामान्य हो चुकी हैं। सरकार ने आदेश में हाईकोर्ट द्वारा दो अलग-अलग मामलों पर दिए फैसलों का जिक्र भी किया गया है। अब देखा यह जाना है कि इस फैसले का लोगों और अभिभावकों पर क्या असर पड़ता है। यदि स्कूल मार्च महीने से पूरी फीस वसूलते हैं तो इसे कैसे एकमुश्त वसूला जाएगा। नवंबर महीने में स्कूलों की फीस की अंतिम किस्त जाती है। यदि ऐसा हुआ तो दिवाली के मौके पर लोगों को जेब ढीली करनी पड़ेगी। सरकार का तर्क है कि फीस माफ करने की बात कभी नहीं की केवल इसे डेफर किया गया था।

उधर, सचिव शिक्षा राजीव शर्मा ने कहा कि कैबिनेट ने पुरानी अधिसूचना को विड्रो किया है। जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी