कोरोना के खतरे के बीच परीक्षाएं शरू, आसान पेपर ने दी बच्चों को राहत

स्कूल में 10वीं कक्षा का हिदी विषय का पेपर था। कई अभिभावक अपने बच्चों को गेट तक छोड़ने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 07:00 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:00 PM (IST)
कोरोना के खतरे के बीच परीक्षाएं शरू,
आसान पेपर ने दी बच्चों को राहत
कोरोना के खतरे के बीच परीक्षाएं शरू, आसान पेपर ने दी बच्चों को राहत

स्कूल में 10वीं कक्षा का हिदी विषय का पेपर था। कई अभिभावक अपने बच्चों को गेट तक छोड़ने के लिए पहुंचे थे। कोरोना के खतरे को देखते हुए स्कूलों में एहतियातन सख्त कदम उठाए गए हैं। कैंपस में पांच अलग-अलग स्थानों पर सैनिटाइजर रखे हुए थे। परीक्षा हाल में जाने से पूर्व पहले बच्चों के हाथ सैनिटाइज करवाए गए। हाल के बाहर दो शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। वे बच्चों से कोरोना नियमों का पालन करवा रहे थे। उन्हें बताया जा रहा था कि किस हाल में उनका पेपर है। परीक्षा हाल में बच्चों को एक-एक करके भेजा जा रहा था। 8:45 बजे तक सभी बच्चों को परीक्षा हाल के अंदर भेज दिया गया था। नौ से 12 बजे तक परीक्षा चली। परीक्षा खत्म होने के बाद भी बच्चों को एक-एक करके परीक्षा हाल से बाहर भेजा गया ताकि बाहर भीड़ न हो और शारीरिक दूरी के नियमों की अच्छी तरह से पालन हो सके। स्कूल प्रधानाचार्य भूपेंद्र सिंह खुद सारी व्यवस्थाओं को देख रहे थे।

प्रस्तुति : जागरण संवाददाता, शिमला। दोपहर के सत्र में अंग्रेजी का पेपर

दोपहर के सत्र में 12वीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का पेपर था। इस स्कूल में बच्चे ढली, शोघी, भौंट जैसे दूरदराज क्षेत्रों से आते हैं। बच्चे समय से पहले ही स्कूल में पहुंच गए थे। दोपहर की परीक्षा दूसरे हाल में हुई ताकि किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा न रहे। परीक्षा खत्म होने के बाद दोबारा पूरे हाल को सैनिटाइज करवाया गया। स्कूल में एक कमरे को रिजर्व रखा गया था। यदि किसी बच्चे में सर्दी-जुकाम के लक्षण दिखे तो उसे अलग से कमरे में बिठाने की व्यवस्था की गई थी। प्रधानाचार्य कमरे से करते रहे मॉनिटरिग, शिक्षा उप निदेशक भी पहुंचे निरीक्षण करने

स्कूल में परीक्षा हाल में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे। प्रधानाचार्य अपने कार्यालय से ही इसकी मॉनिटरिग करते रहे। दोपहर बाद शिक्षा उपनिदेशक अशोक शर्मा ने भी स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने परीक्षा केंद्र जाकर सारी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। क्या कहना है बच्चों का

पूरा साल ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई की है। आसान पेपर से शुरुआत हुई है। उम्मीद है कि सारे पेपर अच्छे होंगे। आज का पेपर काफी अच्छा हुआ।

तनव, छात्र हिमालयन पब्लिक स्कूल शिमला। कोरोना का खतरा जिस तरह बढ़ रहा है उसका डर तो है, लेकिन परीक्षा भी जरूरी है। शिक्षकों ने ऑनलाइन माध्यम से भी अच्छी तरह पढ़ाया है। पेपर की तैयारी कर रखी है।

मनीषा, छात्रा लक्कड़ बाजार स्कूल। साल भर ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई की है। प्री-बोर्ड में काफी चीजें क्लीयर हो गई थीं। पेपर अच्छा हुआ है। उम्मीद है अंक अच्छे ही आएंगे।

खूशबू, छात्रा लक्कड़ बाजार स्कूल। पेपर को लेकर कोई तनाव नहीं है, लेकिन डर जरूर था क्योंकि सारा साल ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई हुई है। हिदी का पेपर आसान था और अच्छा हुआ है। उम्मीद है आगे के सारे पेपर भी ऐसे ही होंगे।

रितिका, छात्रा लक्कड़ बाजार स्कूल परीक्षा केंद्र को रोजाना सैनिटाइज किया जाएगा। बिना मास्क किसी को भी परीक्षा केंद्र में अंदर नहीं जाने दिया। कैंपस में जगह-जगह सैनिटाइजर रखवाए गए थे। सीसीटीवी कैमरे हर हाल में लगाए गए हैं।

भूपेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य लक्कड़ बाजार स्कूल।

chat bot
आपका साथी