नाथपा झाकड़ी में आपदा से बचाव पर किया अभ्यास

1500 मेगावाट की नाथपा झाकड़ी के पावर हाउस में बुधवार को माकड्रिल हुई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 07:42 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 07:42 PM (IST)
नाथपा झाकड़ी में आपदा से बचाव पर किया अभ्यास
नाथपा झाकड़ी में आपदा से बचाव पर किया अभ्यास

संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : 1500 मेगावाट की नाथपा झाकड़ी के पावर हाउस में बुधवार को माकड्रिल हुई। इसमें एनडीआरएफ, सीआइएसएफ, एसएसबी, आइटीबीपी और सेना ने संयुक्त रूप से भाग लिया। माकड्रिल का उद्देश्य भूकंप और अन्य तरह की प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए तैयार रहना था। इसके लिए सभी संगठनों ने मिलकर आपदा से निपटने के लिए अपनी भूमिका को निपुणता से निभाया और यह जानकारी दी कि किस तरह से ये एजेंसियां आपात स्थिति में काम करती हैं।

माकड्रिल के लिए सभी एजेंसियों ने काल्पनिक घटना के तहत टनल के अंदर ऐसा दिखाया कि कोई आपात स्थिति आई है। इससे निपटने के लिए टनल के अंदर मौजूद कर्मचारियों की ओर से इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी जाती है और उसके बाद मौके पर सभी एजेंसियां अपनी जरूरत के हिसाब से पहुंचती हैं। सबसे पहले एनडीआरएफ की टीम टनल में पहुंची और वहां की स्थिति का जायजा लेकर आपात सेवा में डट गई। जिसमें उन्होंने सबसे पहले टनल में अंदर जाने के लिए रास्ता बनाया उसके बाद वहां पर घायल कर्मचारियों को प्राथमिक उपचार के बाद बाहर निकाल कर उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

इसी तरह अन्य एजेंसियां भी अपने-अपने क्षेत्र के हिसाब से यहां पर काम करते हुई देखी गई। जिसमें घायलों को स्ट्रेचरों की मदद से आपात वाहन तक पहुंचाना और उन्हें वहां से अस्पताल के लिए रवाना करने जैसे काम किए गए।

परियोजना प्रमुख रविचंद्र नेगी ने माकड्रिल के सफल आयोजन के लिए सभी एजेंसियों को बधाई दी और कहा कि यदि भविष्य में कोई आपदा आती है ये एजेंसियां उससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि इस माकड्रिल से हमारे अधिकारियों और कर्मचारियों को भी आपदा के समय बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी मिली। इस मौके पर एसडीएम रामपुर यादवेंद्र पाल, जीएम एचआर पीएस नेगी सहित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी