रिपन में सोमवार से शुरू होगी ओपीडी, मरीजों को मिलेगी राहत

शहर के बीचोंबीच स्थित क्षेत्रीय अस्पताल रिपन में सोमवार से रूटीन ओपीडी शुरू हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:22 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:22 PM (IST)
रिपन में सोमवार से शुरू होगी ओपीडी, 
मरीजों को मिलेगी राहत
रिपन में सोमवार से शुरू होगी ओपीडी, मरीजों को मिलेगी राहत

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर के बीचोंबीच स्थित क्षेत्रीय अस्पताल रिपन में सोमवार से रूटीन ओपीडी शुरू होने वाली है। करीब दो महीने पहले 18 अप्रैल से अस्पताल में रूटीन ओपीडी निरस्त कर दी गई थी। इसके बाद अस्पताल को कोविड डेडिडेटिड केंद्र बनाया गया था। कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद अब अस्पताल को डिनोटीफाई किया गया है। ओपीडी शुरू होने से मरीजों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

अस्पताल के एमएस डा. रविद्र मोक्टा का कहना है कि ओपीडी सुविधाएं शुरू होने से हजारों लोगों को राहत मिलेगी। वहीं अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं भी सुचारू रूप से शुरू की जाएंगी। अस्पताल में मेडिसिन, ईएनटी, पीडीएट्रिक, आई, आर्थो सहित अन्य ओपीडी शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा विभिन्न वार्डो में मरीजों को दाखिल किया जा सकता है। मौजूदा समय में अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना के तीन मरीज दाखिल हैं, उनके टेस्ट किए गए जोकि नेगेटिव आए हैं, मरीजों को मेडिसिन वार्ड शिफ्ट किया जा रहा है। 1500 से 2000 लोगों की रहती है ओपीडी

रिपन अस्पताल में ओपीडी बंद होने के कारण लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। रिपन में जहां रोजाना 1500 से 2000 लोगों की ओपीडी रहती थी और 150 से 200 मरीज दाखिल रहते थे वहीं अब केवल कोरोना के मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही थीं। रिपन में इलाज करवाने के लिए जिले भर के दुर्गम क्षेत्रों के अलावा किन्नौर और सोलन जिले से भी पहुंचते हैं। अब मरीजों को मजबूरन इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज (आइजीएमसी) का रुख करना पड़ रहा है। आइजीएमसी में भीड़ रहने से कई मरीजों को निजी अस्पतालों में इलाज करवाने पर मजबूर होना पड़ता है। इससे मरीजों पर अधिक आर्थिक बोझ पड़ता है। रिपन में स्वास्थ्य सुविधाएं शुरू होने से आइजीएमसी का बोझ कम होगा।

chat bot
आपका साथी