आफलाइन क्लास में आनलाइन होगी पढ़ाई

कोरोना काल में शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को आनलाइन माध्यम से पढ़ा रहा है। लेकिन कालेजों में अब क्लास आफलाइन होगी और विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाया जाएगा। ऐसे कालेज जहां पर किसी विषय का शिक्षक नहीं है वहां पर विद्यार्थियों को दूसरे कालेज के शिक्षक वर्चुअली ही पढ़ाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:13 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:13 PM (IST)
आफलाइन क्लास में आनलाइन होगी पढ़ाई
आफलाइन क्लास में आनलाइन होगी पढ़ाई

जागरण संवाददाता, शिमला : कोरोना काल में शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को आनलाइन माध्यम से पढ़ा रहा है। लेकिन कालेजों में अब क्लास आफलाइन होगी और विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाया जाएगा। ऐसे कालेज जहां पर किसी विषय का शिक्षक नहीं है, वहां पर विद्यार्थियों को दूसरे कालेज के शिक्षक वर्चुअली ही पढ़ाएंगे। वर्चुअल क्लासरूम से यह संभव होगा।

पढ़ाई का यह तरीका टू वे कम्यूनिकेशन होगा। छात्र शिक्षकों से सवाल भी पूछ सकेंगे। शिक्षक भी हर छात्र से बात कर सकेगा। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की कमी को देखते हुए यह वैकल्पिक व्यवस्था तैयार की है। इसके लिए कालेजों में वर्चुअल क्लासरूम तैयार किए हैं। जहां शिक्षकों की कमी, वहीं शुरू होगी व्यवस्था

यह सुविधा उन्हीं कालेजों में मुहैया की जाएगी जिनमें शिक्षकों की कमी है। ऐसे कालेज को सेंटर बनाया जाएगा जिसमें शिक्षक के सभी पद भरे हों या स्टाफ सरप्लस हो। इसमें दूरदराज के क्षेत्र में बैठा विद्यार्थी भी इस प्रणाली के माध्यम पढ़ा रहे शिक्षक से सवाल पूछ सकेगा। जब शिक्षक कक्षा लेंगे तो उसी दौरान उनके आसपास के कालेज की कक्षाओं के विद्यार्थी आनलाइन उसने जुड़ जाएंगे। कालेज प्रधानाचार्यो को निर्देश दिए हैं कि उनके कालेज में यदि किसी विषय का शिक्षक नहीं है और छात्रों ने उस विषय में दाखिला लिया है तो वह दूसरे कालेज के प्रधानाचार्य से बात करें। वर्चुअल माध्यम से क्लास लगाने का प्रबंधन करे ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो। कालेजों में सीवी रमन डिजीटल वर्चुअल क्लासरूम बनाए गए हैं। इससे वर्चुअल क्लास लेने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

-डा. अमरजीत शर्मा, निदेशक उच्चतर शिक्षा विभाग।

chat bot
आपका साथी