फर्जी डिग्री मामले में एक और एजेंट उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार

हिमाचल के फर्जी डिग्री मामले में स्टेट सीआइडी के विशेष जांच दल ने एक और एजेंट को गिरफतार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 07:52 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 07:52 PM (IST)
फर्जी डिग्री मामले में एक और एजेंट उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार
फर्जी डिग्री मामले में एक और एजेंट उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल के फर्जी डिग्री मामले में स्टेट सीआइडी के विशेष जांच दल (एसआइटी) को बड़ी कामयाबी मिली है। एसआइटी ने एक और एजेंट को गिरफ्तार किया है। सूत्रों के अनुसार यह गिरफ्तारी तीन अक्टूबर को उत्तर प्रदेश से हुई है। आरोपित अभिषेक गुप्ता उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिला के साहिबाबाद थाना क्षेत्र के राजेंद्रनगर, प्लाट नंबर 92, राजविला सेकंड फ्लोर का रहने वाला है।

आरोपित अभिषेक को सोलन की एक कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे छह दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। पुलिस रिमांड के दौरान आरोपित से सीआइडी और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी कड़ी पूछताछ कर रहे हैं। आरोप है कि सोलन के सुल्तानपुर स्थित मानव भारती विश्वविद्यालय से उत्तर प्रदेश के युवाओं को अभिषेक के जरिये फर्जी डिग्रियां पहुंचाई गई। कितनी डिग्रियों का सौदा किया गया, इसका अब पूछताछ से पता चल चलेगा। सीआइडी की एसआइटी की अब तक की जांच में 42 हजार डिग्रियां फर्जी साबित हो गई हैं। अभी जांच चल रही है। मौजूदा प्रदेश सरकार ने ही यूजीसी को लिखे एक गुमनाम पत्र की जांच करवाई। पहले मामला सीआइडी को सौंपा। प्रारंभिक जांच के बाद इसे सोलन पुलिस की एसआइटी को दिया। बाद में मुख्यमंत्री ने विधानसभा में सीआइडी के एडीजीपी की अगुवाई में एसआइटी गठित की और इसमें ईडी के अधिकारी भी शामिल किए। अभी जांच हो रही है। दैनिक जागरण ने उठाया था मामला

फर्जी डिग्री घोटाले का पर्दाफाश दैनिक जागरण ने किया था। डिग्री घोटाले के तार देश के 17 से अधिक राज्यों से जुड़े हैं। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने निजी शिक्षण संस्थान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। फर्जी डिग्री घोटाले से युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ हुआ। मुख्य आरोपित समेत 13 लोग गिरफ्तार फर्जी डिग्री घोटाले के मामले में मुख्य आरोपित राजकुमार राणा समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपित की पत्नी, बेटा व बेटी आस्ट्रेलिया में हैं। उन्हें भारत लाए जाने के प्रयास तेज हो गए हैं। ज्यादातर आरोपित प्रबंधन से जुड़े रहे हैं। कुछ एजेंट को भी गिरफ्तार किया गया है। तीन चार्जशीट कोर्ट में दाखिल हो चुकी हैं। अब चौथी चार्जशीट तैयार हो गई है।

chat bot
आपका साथी