फाग मेले के लिए 15 देवी-देवताओं को निमंत्रण भेजेगी नगर परिषद

संवाद सहयोगी रामपुर बुशहर चार दिन तक चलने वाले जिलास्तरीय फाग मेले की शोभा बढ़ाने के लिए

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Mar 2021 08:52 PM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 08:52 PM (IST)
फाग मेले के लिए 15 देवी-देवताओं
को निमंत्रण भेजेगी नगर परिषद
फाग मेले के लिए 15 देवी-देवताओं को निमंत्रण भेजेगी नगर परिषद

संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : चार दिन तक चलने वाले जिलास्तरीय फाग मेले की शोभा बढ़ाने के लिए नगर परिषद करीब 15 देवी-देवताओं को निमंत्रण भेजेगी। इसके लिए शुक्रवार को नगर परिषद अध्यक्ष प्रीति कश्यप की अध्यक्षता में नगर परिषद के सभागार में बैठक हुई। इसमें नगर परिषद के अधिकारियों सहित सभी पार्षदों ने भाग लिया।

बैठक में निर्णय लिया कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए कोविड-19 के दिशानिर्देश के तहत की मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले का आयोजन 30 मार्च से दो अप्रैल तक किया जाएगा। इसमें रामपुर उपमंडल सहित जिला कुल्लू आउटर सिराज क्षेत्र के देवी-देवता शिरकत करते हैं। मेले की रौनक भी देवी-देवताओं से होती है और स्थानीय लोगों की इनमें गहरी आस्था है। इसके लिए 15 से अधिक देवी-देवताओं को सर्वसम्मति से निमंत्रण भेजने का निर्णय लिया गया है।

इसके साथ मंदिर कमेटियों को निमंत्रण पत्र में यह सूचना भी दी जाएगी कि यदि कोरोना के मामले बढ़ते या फिर प्रदेश सरकार की ओर से मेले के आयोजन को लेकर जो भी दिशानिर्देश जारी होंगे उनका पालन भी सख्ती से किया जाएगा। इस दौरान फैसला लिया गया कि देवी-देवताओं के ठहरने के स्थान पर सफाई का विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस वर्ष मेले में बाहर से आने वाले व्यापारियों को तरजीह नहीं दी जाएगी, केवल स्थानीय व्यापारी ही व्यापार कर पाएंगे।

बैठक में कार्यकारी अधिकारी हरी शर्मा, उपाध्यक्ष अश्वनी नेगी, पार्षद विशेषर लाल, प्रदीप, स्वाति बंसल, रोहिताश्वर सिंह मेहता, कांता देवी, गोविद, मुस्कान नेगी, कनिष्ठ अभियंता राजेश शर्मा और बाला राम मौजूद रहे। नहीं बढ़ेगी नजराना राशि

नगर परिषद की बैठक में फैसला लिया गया कि इस बार फाग मेले में आने वाले देवी-देवताओं को दी जाने वाली नजराना राशि में 10 फीसद की बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। वहीं मेले में लगने वाले स्टॉल के दाम को भी किसी प्रकार से बढ़ाया नहीं गया है। इन देवताओं को भेजा जाएगा निमंत्रण

देवता साहब जाख रचोली, देवता साहब गसो, देवता साहब बसाहरा, छतरखंड पंचवीर बरांदली, जल नाग सरपारा, गांबवील, पंचवीर बौंडा, डंसा, शिगला, देवी साहिबा बाड़ी, नगेला डमेहडी, शोली और आनी बुच्छैर आदि को नगर परिषद द्वारा मेले में शिरकत करने के लिए निमंत्रण भेजा जाएगा। स्थानीय देवता जाख रचोली, गसो और बसाहरा हर साल मेले में शिरकत करते हैं और इन्हीं के आगमन से मेले का शुभारंभ होता है। ये एक दिन पहले रामपुर पहुंचते हैं और राज परिवार के साथ होलिका दहन करते हैं।

chat bot
आपका साथी