अब रिज, आइएसबीटी व पुराने बस अड्डे पर लगेगी कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन नई पहल करने जा रहा है। अब रिज मैदान आइएसबीटी व पुराने बस अड्डे पर कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 05:12 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 05:12 PM (IST)
अब रिज, आइएसबीटी व पुराने बस
अड्डे पर लगेगी कोरोना वैक्सीन
अब रिज, आइएसबीटी व पुराने बस अड्डे पर लगेगी कोरोना वैक्सीन

जागरण संवाददाता, शिमला : कोरोना वैक्सीन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन नई पहल करने जा रहा है। शिमला में पुराना बस अड्डा, आइएसबीटी व रिज मैदान पर टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे, ताकि लोग आसानी से यहां पर वैक्सीन लगवा सकेंगे। यह नियमित केंद्रों से अतिरिक्त केंद्र होंगे। इससे पहले नवरात्र के दौरान प्रशासन ने कालीबाड़ी, जाखू व तारादेवी मंदिरों में इस तरह की व्यवस्था की थी। कोविड-19 टीकाकरण के बनाई जिलास्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने की।

उपायुक्त नेगी ने बताया कि कोविड-19 की दूसरी डोज के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रशासन द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि जिले में कोविड-19 के खतरे को कम किया जा सके। उन्होंने बताया कि जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा), पंचायत सचिव, पटवारी, महिला मंडल, नेहरू युवा केंद्र तथा युवक मंडलों की टीमों का गठन कर क्षेत्र में जाकर टीमों द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस संबंध में संबंधित एसडीएम को भी दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सभी विभागीय प्रमुख अपने विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को टीकाकरण की दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित करें।

जिले में टीकाकरण के प्राप्त पांच लाख 96 हजार 212 लोगों के लक्ष्य में से 113 फीसद पूरा कर छह लाख 76 हजार 41 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। दूसरी डोज के लक्ष्य में से 63 फीसद पूरा कर तीन लाख 73 हजार 610 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुरेखा चोपड़ा, जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. पवन जयरथ, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. मुनीष सूद एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 30 नवंबर तक 100 फीसद का लक्ष्य हासिल करेगा शिमला

उपायुक्त आदित्य नेगी ने वर्चुअल माध्यम से जिले के समस्त एसडीएम एवं खंड विकास अधिकारियों से सीधा संवाद स्थापित किया। इस दौरान कोविड महामारी के टीकाकरण के संदर्भ में विचार-विमर्श किया। उन्होंने बताया कि 30 नवंबर को कोविड महामारी की दूसरी डोज के संबंध में 100 फीसद का आंकड़ा रखा गया है। इसे पूर्ण करने के लिए जिले के स्वास्थ्य खंडों में खंड स्तर की टास्क फोर्स गठित करना अनिवार्य होगा। ताकि दुर्गम एवं दूरस्थ क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया जा सके। उपायुक्त ने अति दुर्गम क्षेत्र डोडरा क्वार में टेस्टिंग एवं टीकाकरण पर भी चर्चा की। कोविड से मौत पर मिलेगा 50 हजार मुआवजा

आदित्य नेगी ने दीपावली त्योहार एवं राजनीतिक रैलियों में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को आदेश दिए। उन्होंने कोविड महामारी में मौत पर 50,000 रुपये की राहत राशि के संदर्भ में लोगों को जागरूक करने के साथ राहत राशि प्रदान करने के भी आदेश दिए।

chat bot
आपका साथी