बिना अनुमति सड़क बनाने पर निगम को नोटिस

जागरण संवाददाता शिमला राजधानी शिमला के उपनगर संजौली में एफसीए की मंजूरी के बिना वन भूमि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Dec 2020 07:35 PM (IST) Updated:Fri, 11 Dec 2020 07:35 PM (IST)
बिना अनुमति सड़क बनाने पर निगम को नोटिस
बिना अनुमति सड़क बनाने पर निगम को नोटिस

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला के उपनगर संजौली में एफसीए की मंजूरी के बिना वन भूमि पर बनाई गई सड़क के मामले में वन विभाग ने नगर निगम शिमला को नोटिस जारी किया है। सड़क निर्माण के दौरान पांच पेड़ों को क्षति पहुंचाने के लिए ठेकेदार और नगर निगम शिमला के नाम डैमेज रिपोर्ट भी बनाई गई है। वन विभाग इस रिपोर्ट को कोर्ट में पेश करेगा। वन विभाग ने नगर निगम शिमला से राजस्व रिकॉर्ड भी मांगा है।

हालांकि राजस्व रिकॉर्ड में उक्त भूमि नगर निगम के नाम है। लेकिन वर्ष 2013 में यह भूमि वन विभाग के नाम कर दी थी, लेकिन राजस्व रिकॉर्ड नहीं बदला गया था। नगर निगम शिमला ने एफसीए की मंजूरी के लिए वन विभाग को आवेदन किया था, लेकिन औपचारिकताएं पूरी न होने के कारण अभी मंजूरी नहीं मिली थी लेकिन निगम ने सड़क निर्माण कार्य शुरू कर दिया। निगम के ठेकेदार ने सड़क बनाने के लिए लगाई गई जेसीबी से पांच पेड़ों को भी नुकसान पहुंचाया है। इसकी डैमेज रिपोर्ट वन विभाग ने बनाई है। जमीन वन विभाग के नाम करने के लिए उपायुक्त को लिखा पत्र

वर्ष 2013 से पहले शहर का वन क्षेत्र भी निगम के अधीन था। वर्ष 2013 में वन क्षेत्र को वन विभाग के लिए स्थानांतरित किया गया, लेकिन अभी तक राजस्व रिकॉर्ड में जमीन वन विभाग के नाम नहीं हो पाई है। ऐसे में वन विभाग ने राजस्व रिकॉर्ड में निगम से ट्रांसफर हुए वन क्षेत्र की जमीन वन विभाग के नाम करने के लिए उपायुक्त शिमला को पत्र लिखा है। एफसीए की मंजूरी के बिना सड़क निर्माण पर नगर निगम को नोटिस जारी किया गया है। निर्माण कार्य में लगे ठेकेदार और निगम प्रशासन के नाम डैमेज रिपोर्ट बनाई गई है, जिसे कोर्ट में पेश किया जाएगा।

पवन चौहान, डीएफओ वन विभाग शिमला शहरी मंडल।

chat bot
आपका साथी