हवा हुई उड़ान योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 अप्रैल 2017 को शिमला से दिल्ली के लिए उड़ान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:05 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:05 PM (IST)
हवा हुई उड़ान योजना
हवा हुई उड़ान योजना

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 अप्रैल 2017 को शिमला से दिल्ली के लिए उड़ान योजना के तहत पहली सेवा को हरी झंडी दिखाई थी, लेकिन लोगों को तीन साल तक ही इसका लाभ मिल सका। कोरोना संकट शुरू होने पर 22 मार्च 2020 के बाद से शिमला के लिए नियमित उड़ान नहीं हो पाई है। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि एयर इंडिया के पास छोटा जहाज उपलब्ध नहीं है। वहीं उड़ान योजना के दूसरे चरण में शुरू की हेलीटैक्सी सेवा के तहत चंडीगढ़ से सप्ताह में तीन दिन शिमला और तीन दिन कांगड़ा के लिए फ्लाइट होती है। हालांकि यह सेवा भी कभी खराब मौसम तो कभी अन्य कारणों से नियमित तौर पर नहीं हो पाती है। कांगड़ा व भुंतर के लिए नियमित उड़ानें

प्रदेश में स्थित कांगड़ा व कुल्लू के भुंतर हवाई अड्डे के लिए उड़ान योजना के तहत नियमित फ्लाइट हैं। कोरोना महामारी के बीच अन्य जगहों के लिए अक्टूबर में सेवाएं शुरू हुई, मगर शिमला अभी तक इस सुविधा से वंचित है। उतर सकता है 50 सीटर जहाज

शिमला हवाई अड्डे पर 50 सीटर छोटा हवाई जहाज ही उतर सकता है। सितंबर 2012 तक यहां निजी कंपनी किंगफिशर का जहाज उतरता रहा। इससे पहले जेट एयरवेज की उड़ान भी होती थी। कारण बताया जाता है कि हवाई जहाज की सुरक्षित लैंडिंग के लिए रनवे की लंबाई 1500 मीटर होनी चाहिए। शिमला अड्डे के रनवे की लंबाई 1200 मीटर है। वहीं कांगड़ा की 1370 मीटर व भुंतर के रनवे की लंबाई 1050 मीटर है।

--------

हवाई अड्डे से टैक्सियां बुक होने से हमारा रोजगार चलता रहा है। लेकिन नियमित हवाई सेवा न होने से 50 टैक्सी ऑपरेटरों के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। प्रदेश सरकार और शिमला के सांसद से कई बार शिमला स्थित जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डे के लिए नियमित उड़ान शुरू करने की मांग उठाते रहे हैं, मगर कोई सुनवाई नहीं हुई।

-राजेंद्र ठाकुर, अध्यक्ष, शिमला एयरपोर्ट टैक्सी ऑपरेटर यूनियन जुब्बड़हट्टी।

राजधानी में स्थित जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डे के लिए एयर इंडिया की एक उड़ान शुरू करने का प्रयास किया जा रहा था, मगर सिरे नहीं चढ़ सका। इस समय यहां से हेलीटैक्सी की एक उड़ान होती है।

- सोनम नोरबू, निदेशक, जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा प्राधिकरण।

प्रदेश सरकार ने कई बार शिमला हवाई अड्डे के लिए उड़ान शुरू करने के लिए लिखा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वयं दिल्ली जाकर इस संबंध में केंद्र सरकार से मामला उठाया था। निश्चित तौर पर शिमला हवाई अड्डे के लिए उड़ान होनी चाहिए।

- देवेश कुमार, सचिव सामान्य प्रशासन विभाग।

chat bot
आपका साथी