वाहन चालकों को भीड़ से आगाह करेगी टै्रफिक लाइट

जागरण संवाददाता शिमला राजधानी शिमला में पुलिस भीड़भाड़ वाले इलाके में रैश ड्राइविंग पर ला

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 06:30 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 06:30 PM (IST)
वाहन चालकों को भीड़ से आगाह करेगी टै्रफिक लाइट
वाहन चालकों को भीड़ से आगाह करेगी टै्रफिक लाइट

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में पुलिस भीड़भाड़ वाले इलाके में रैश ड्राइविंग पर लोगों को आगाह करने के लिए टै्रफिक लाइट लगाएगी। शिमला शहर में भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में रैश ड्राइविग पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस यह नई पहल शुरू करने जा रही है। शोघी से लेकर ढली तक 20 नई ट्रैफिक लाइट लगाई जाएंगी। तीराहे और चौराहों पर जो ट्रैफिक लाइट होती हैं यह लाइट उससे भिन्न होगी। यानी इसमें लाल, संतरी और हरे रंग की तीन बत्तियां नहीं, बल्कि एक ही बत्ती होगी। यह वाहन चालक को भीड़भाड़ वाले इलाके का पहले ही एहसास करवाएगी ताकि वह गाड़ी की स्पीड को कम कर दे।

पुलिस प्रशासन की मानें तो इससे सड़क पर हादसे होने, वाहनों में टक्कर जैसी घटनाएं कम होंगी। काफी दिन से पुलिस इन ट्रैफिक लाइट को लगाने की तैयारी कर रही थी। अब इसे लगाने का काम शुरू हो चुका है। शहर के सर्कुलर रोड के अलावा कुछ प्रतिबंधित क्षेत्रों में भी इन लाइट्स को लगाया जाएगा। पुलिस इसके बारे में वाहन चालकों को जागरूक भी करेगी। उन्हें बताया जाएगा कि इस लाइट का क्या महत्व है। कहां-कहां लगेंगी नई ट्रैफिक लाइट

शहर में जहां से मुख्य बाजार शुरू हो रहा है वहां पर यह लाइट्स लगाई जाएंगी। पुलिस का कहना है कि यहां पर दिनभर लोग सड़क के किनारे पैदल चलते हैं और सड़क को क्रॉस भी करते हैं। इसके अलावा स्कूलों के आसपास जहां पर बसों से सवारियां उतरती हैं या बच्चे सड़क को क्रॉस करते हैं। अस्पताल के पास या फिर सड़क के दोराहे के आसपास इन लाइटों को लगाया जाएगा ताकि पहले ही लाइट देखकर चालक अपनी गाड़ी की स्पीड को कम कर लें। इससे हादसे कम होंगे। शिमला शहर में यातायात की दृष्टि से पुलिस कई अहम कदम उठा रही है। शहर में जगह-जगह नई ट्रैफिक लाइटें लगाई जा रही हैं। इसके अलावा सोलर स्टड और जैबरा क्रॉसिग बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

मोहित चावला, एसपी शिमला।

chat bot
आपका साथी