राष्ट्रीय शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता के विजेता को मिलेंगे 21 हजार

जागरण संवाददाता शिमला राष्ट्रीय शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता में देश के लाखों शिक्षक शामिल हो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 04:13 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 04:13 PM (IST)
राष्ट्रीय शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता 
के विजेता को मिलेंगे 21 हजार
राष्ट्रीय शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता के विजेता को मिलेंगे 21 हजार

जागरण संवाददाता, शिमला : राष्ट्रीय शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता में देश के लाखों शिक्षक शामिल होंगे। शिक्षक महासंघ की राज्य कार्यकारिणी की ऑनलाइन बैठक में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री महेंद्र कपूर ने यह जानकारी दी। बैठक की अध्यक्षता शिक्षक महासंघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार ने की। बैठक में प्रदेश कार्यकारिणी के 60 पदाधिकारियों ने भाग लिया।

महेंद्र कपूर ने कहा कि प्रतियोगिता दो हिस्सों में होगी। पहले हिस्से में शिक्षा के माध्यम से एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को बढ़ाना, ऑनलाइन शिक्षा की प्रभावशीलता, बच्चों का समग्र विकास में मातृभाषा की भूमिका, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का क्रियान्वयन में अवसर और चुनौतियों से जुड़े विषय शामिल रहेंगे। दूसरे हिस्से में कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर के प्रतिभागियों के लिए आत्मनिर्भर भारत अवसर और चुनौतियां, लोकतंत्र में सोशल मीडिया की भूमिका, शिक्षा के माध्यम से धारणक्षम विकास के रूप में मुख्य विषय होंगे। राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार के रूप में 21 हजार, द्वितीय पुरस्कार 15 हजार, तृतीय पुरस्कार 11 हजार के साथ 51 हजार के सात सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन 31 मई तक पंजीकरण किया जाएगा।

बैठक में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव पवन मिश्रा, शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री विनोद सूद, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयशंकर, उपाध्यक्ष डा. मामराज पुंडीर, अतिरिक्त महामंत्री सुधीर गौतम, प्रदेश मीडिया प्रभारी दर्शन लाल, रविद्र ठाकुर, सुमित भारद्वाज, श्याम सिंह, मंडी के प्रधान भगत चंदेल, कुल्लू से चतर सिंह, बिलासपुर से ललित मोहन, ऊना से सुशील मल्होत्रा, कांगड़ा से जोगिदर शर्मा, नरेंद्र शर्मा, किन्नौर से बलवीर नेगी, शिमला से अशोक कुमार, सोलन से नरेंद्र कपिला, चंबा से नरेश मिन्हास, शशि शर्मा, टिशम ठाकुर शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी