शहर में अब सलाहकार के माध्यम से होगी टाउनहाल की नीलामी

शहर की ऐतिहासिक धरोहर टाउनहाल के धरातल पर रेस्तरां खोलन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 04:35 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 04:35 PM (IST)
शहर में अब सलाहकार के माध्यम 
से होगी टाउनहाल की नीलामी
शहर में अब सलाहकार के माध्यम से होगी टाउनहाल की नीलामी

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर की ऐतिहासिक धरोहर टाउनहाल के धरातल पर रेस्तरां खोलने के लिए ठेकेदार तलाशने का काम निगम अब सलाहकार के माध्यम से करेगा। इसके लिए निगम प्रशासन एक सलाहकार रखेगा। टाउनहाल को निजी हाथों में सौंपने का काम इसके माध्यम से किया जाएगा। इसका टेंडर तीसरी बार निगम नहीं बल्कि सलाहकार कंपनी करेगी। निगम का मानना है कि सलाहकार कंपनी इस फील्ड की विशेषज्ञ होगी। इससे निगम को अच्छी खासी आय तो होगी और बार-बार टेंडर की प्रक्रिया से भी नहीं गुजरना होगा। इससे पहले निगम प्रशासन दो बार इसके लिए टेंडर कर चुका है। पहले 13 नवंबर को टेंडर खोले जाने थे लेकिन निगम को सिर्फ दो ही टेंडर प्राप्त हुए। इसके बाद फिर से टेंडर हुए थे लेकिन कोई ठेकेदार नहीं मिला ।

शिमला के टाउनहाल के व्यावसायिक उपयोग के लिए धरातल तल पर रेस्तरां खोला जाना है। निगम ने इसके लिए टेंडर आमंत्रित किए हैं लेकिन दो ही ठेकेदार निगम को मिल पाए हैं। नगर निगम ने हल्दी राम, लेज सहित कई नामी बड़ी कंपनियों को भी टेंडर के लिए आमंत्रित किया था। बड़ी कंपनियां यदि टेंडर में हिस्सा लेती हैं तो निगम को दोहरा फायदा होगा। एक तो मासिक किस्त की कोई दिक्कत नहीं होगी और दूसरे निगम को बड़ी राशि भी मिल सकेगी।

व्यावसायिक गतिविधि के लिए किराये पर देनी है निचली मंजिल

उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार टाउनहाल के धरातल का व्यावसायिक उपयोग किया जाना है। हालांकि बीच की मंजिल में नगर निगम के महापौर व उपमहापौर के कार्यालय बनाए गए हैं। इसके अलावा एटिक फ्लोर पर लाइब्रेरी बनाने की योजना निगम ने तैयार की है। पहले यहां पर सिटी म्यूजियम बनाने की योजना थी। एटिक फ्लोर की ऊंचाई कम होने के कारण सिटी म्यूजियम नहीं बनाया जा सकता। अब राज्य पुस्तकालय में सिटी म्यूजियम बनाया जाएगा जबकि पुस्तकालय को टाउनहाल के एटिक फ्लोर पर शिफ्ट किया जाएगा।

--------------------

टाउनहाल में बनने वाले रेस्तरां का टेंडर सलाहकार कंपनी के माध्यम से किया जाना है। इसकी अवधि 12 साल के लिए होगी। जल्द ही इसका टेंडर लाने की तैयारी पूरी कर ली जाएगी।

आशीष कोहली, आयुक्त नगर निगम शिमला।

chat bot
आपका साथी