नगर निगम की लैब में लगेंगी नई मशीनें, ब्लड, शुगर सहित कई टेस्ट होंगे

जागरण संवाददाता शिमला ब्लड शुगर सहित 12 अन्य के टेस्ट करवाने के लिए लोगों को अब अस्पता

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 03:53 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 03:53 PM (IST)
नगर निगम की लैब में लगेंगी नई 
मशीनें, ब्लड, शुगर सहित कई टेस्ट होंगे
नगर निगम की लैब में लगेंगी नई मशीनें, ब्लड, शुगर सहित कई टेस्ट होंगे

जागरण संवाददाता, शिमला : ब्लड, शुगर सहित 12 अन्य के टेस्ट करवाने के लिए लोगों को अब अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। शिमला के रिज मैदान पर स्थित नगर निगम की लैब में इन टेस्ट की सुविधा मिलेगी। लैब के लिए करीब 21 लाख रुपये से नई मशीनें खरीदी जा रही हैं। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कोरोना काल में नियमित टेस्ट के लिए अस्पतालों में लोगों को जाना पड़ता है। ऐसे में संक्रमण का खतरा है। निजी लैब में टेस्ट के दाम ज्यादा हैं। इसके चलते नगर निगम ने निर्णय लिया है कि सालों से बंद पड़ी लैब को दोबारा शुरू किया जाएगा। यह लैब पिछले काफी समय से बंद पड़ी हुई है। यहां पर मशीनें भी पुरानी हो चुकी हैं। इसके चलते अब प्रशासन ने तीन मशीनें व अन्य आवयश्क उपकरण खरीदने की योजना तैयार की गई है।

नगर निगम सात-सात लाख रुपये की तीन नई मशीनें खरीदने जा रहा है। निगम के पास लैब तकनीशियन का एक पद है। प्रशासन का कहना है कि लैब तकनीशियन की सेवानिवृत्ति में दो साल बाकी हैं, ऐसे में निगम स्वयं लैब को चलाएगा, बाकी स्टाफ को आउटसोर्स के तहत भर्ती किया जाएगा। निगम ने लैब की मरम्मत जल्द करवाने का निर्णय लिया गया है। दो से तीन महीने के भीतर लैब को दोबारा से खोला जाएगा।

-------------

मेयर ने किया था निरीक्षण

लैब खोलने के लिए मेयर सत्या कौंडल, आयुक्त आशीष कोहली व अन्य अधिकारी लैब की स्थिति का जायजा लेने के लिए निरीक्षण कर चुके हैं। साथ ही जो मशीनें हैं उनकी कंडिशन भी देखी गई है कई मशीनें नई लेने का फैसला लिया गया जबकि कई मशीनें अब बदलते वक्त के साथ पुरानी हो चुकी हैं।

------------

पिछले काफी समय से नगर निगम की हेल्थ लैब बंद पड़ी है। इसके लिए तीन नई मशीनों को खरीदा जाएगा। इसके लिए सारी औपचारिकताएं पूरी कर दी गई हैं।

-सत्या कौंडल, महापौर, नगर निगम शिमला।

chat bot
आपका साथी