विद्यार्थियों को आग से निपटने के गुर सिखाए

राजकीय फार्मेसी महाविद्यालय रोहड़ू में फायर सुरक्षा मॉकड्रिल का आयोजन किया गया जिसमें फायर कर्मचारी और होमगार्ड के जवानों ने विद्यार्थियों एवं स्टाफ को आग बुझाने के तरीकों की जानकारी दी गई। अग्निशमन केंद्र रोहड़ू के प्रभारी सेवक राम तथा उनकी टीम के सदस्यों ने बताया कि आग को

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 03:30 PM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 03:30 PM (IST)
विद्यार्थियों को आग से निपटने के गुर सिखाए
विद्यार्थियों को आग से निपटने के गुर सिखाए

संवाद सूत्र, जुब्बल : राजकीय फार्मेसी महाविद्यालय रोहड़ू में फायर सुरक्षा मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। इसमें फायर कर्मचारी और होमगार्ड ने विद्यार्थियों व स्टाफ को आग बुझाने के तरीकों की जानकारी दी। अग्निशमन केंद्र रोहड़ू के प्रभारी सेवक राम तथा उनकी टीम के सदस्यों ने बताया कि आग को चार श्रेणियों में बांटा गया है। इसमें हर श्रेणी की आग से निपटने के लिए अलग उपकरण व तरीके हैं। विभिन्न श्रेणियों में क्लास-ए श्रेणी में लकड़ी, कूड़ा, कागज इत्यादि की आग, क्लास-बी में तरल जैसे पेट्रोल, डीजल इत्यादि की आग, क्लास-सी में ज्वलनशील गैस तथा क्लास डी में धातु की आग आती है। इसके बाद टीम ने हर श्रेणी की आग को अलग-अलग तरीके के सिलेंडर से बुझाया तथा विद्यार्थियों को भी अभ्यास करवाया। फायर सुरक्षा टीम ने सभी विद्यार्थियों को प्राथमिक चिकित्सा तथा आपातकाल स्थिति में घायलों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का प्रशिक्षण भी दिया। महाविद्यालय के निदेशक डॉ. विवेक शर्मा ने बताया कि मॉकड्रिल का उद्देश्य विद्यार्थियों को आग बुझाने के तरीकों को समझाना तथा ऐसी परिस्थितियों में सुरक्षित रहना सीखना था।

इस अवसर पर सहायक आचार्य हरीश वर्मा, सहायक आचार्या प्रियंका नागु, सहायक आचार्य कुशल बंसल, सहायक आचार्य विनीत मेहता, सहायक आचार्य पंकज शर्मा, संधिरा, अमर सिंह डोगरा, चंपा, जगदीश चौहान, विनोद, भगत राम, देविद्र सिंह प्रेमी, सुशील, राधेश, बलवंत इत्यादि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी