आंखें स्कैन कर राशन देने की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

प्रदेश में उचित मूल्य की दुकानों में आंखों को स्कैन कर राशन देने की प्र

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:29 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:29 PM (IST)
आंखें स्कैन कर राशन देने की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू
आंखें स्कैन कर राशन देने की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश में उचित मूल्य की दुकानों में आंखों को स्कैन कर राशन देने की प्रक्रिया को लागू करने के निर्देश जारी किए हैं। यह निर्देश खाद्य नागरिक आपूíत एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने उचित मूल्य की दुकानों में राशन वितरण की व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। शिमला में हुई बैठक में उन्होने यह भी निर्देश दिए कि खाद्यान्न वितरण के लिए आधार ओटीपी व्यवस्था को भी तुरंत लागू किया जाए, ताकि उपभोक्ता इस व्यवस्था से मशीन के संपर्क में आए बिना खाद्यान्न प्राप्त कर सके। इसके लिए विभाग की ओर से प्रक्रिया शुरू कर दी है।

राजिंद्र गर्ग ने अधिकारियों को उचित मूल्यों की दुकानों में आइआरआइएस सुविधा शीघ्र उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। बैठक में बायोमीट्रिक प्रणाली की भी समीक्षा की। बायोमीट्रिक प्रणाली के माध्यम से इस माह 75.80 फीसद खाद्यान्न वितरित किया गया है। प्रत्येक उपभोक्ता के हाथ एवं पीओएस मशीन को सैनिटाइज करने के बाद ही खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करने के लिए सभी जिला नियंत्रकों की अध्यक्षता में कमेटिया गठित की गई हैं, जहां भी इसका पालन नहीं किया जा रहा है वहां कार्रवाई की जा रही है। वहीं, कुछ जगह ओटीपी से खाद्यान्न वितरण शुरू कर दिया गया है।

-------

नकदी रहित सुविधा होगी शुरू

बैठक में यह निर्देश भी दिया कि नकदी रहित सुविधा को भी शुरू किया जाए, ताकि राशन वितरण में वायरस से संक्रमण की संभावना न रहे। जब तक यह सुविधा शुरू नहीं होती लोग बायोमीट्रिक या आधार ओटीपी से खाद्यान्न प्राप्त करने से न डरें और शारीरिक दूरी रखकर हाथों को सैनिटाइज करें।

chat bot
आपका साथी