दसवीं, जमा दो व स्नातक की परीक्षाएं 17 मई तक स्थगित

हिमाचल में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने दसवींजमा दो व स्नातक की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 10:59 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 10:59 PM (IST)
दसवीं, जमा दो व स्नातक की परीक्षाएं 17 मई तक स्थगित
दसवीं, जमा दो व स्नातक की परीक्षाएं 17 मई तक स्थगित

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने दसवीं, जमा दो व स्नातक कक्षाओं की परीक्षाएं 17 मई तक स्थगित कर दी हैं। शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। सरकार के फैसले के बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने भी स्नातक की परीक्षाएं स्थगित करने की अधिसूचना जारी कर दी है। पहली मई को प्रदेश में कोरोना के हालात की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद परीक्षाएं करवाने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। इस दिन परीक्षाओं को लेकर नया शेड्यूल जारी हो सकता है।

दसवीं व जमा दो कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं मंगलवार को शुरू हुई थीं, जबकि स्नातक की परीक्षाएं 17 अप्रैल से प्रस्तावित थीं। बुधवार को अधिकारियों ने बैठक में कहा कि प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में बच्चों का सुरक्षित रहना जरूरी है। इसलिए सरकार परीक्षाओं को स्थगित करे।

प्रदेश में रोजाना एक हजार से ज्यादा कोरोना के मामले

प्रदेश में रोजाना एक हजार से अधिक कोरोना के मामले आ रहे हैं। कोरोना से मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। प्रदेश में औसतन आठ से 10 मौत रोजाना हो रही हैं। स्कूलों में शिक्षकों व बच्चों के भी कोरोना पॉजिटिव होने के मामले आए हैं। इसे देखते हुए सरकार ने परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है।

सीबीएससी बोर्ड के फैसले से 40 हजार के करीब छात्र होंगे प्रमोट

सीबीएससी बोर्ड ने दसवीं की परीक्षाएं रद कर दी हैं। दसवीं का परिणाम सीबीएसई की ओर से तैयार की जाने वाली मूल्यांकन पद्धति से किया जाएगा। अगर कोई विद्यार्थी मूल्यांकन के तहत मिले अंकों से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे परीक्षा में बैठने के लिए एक मौका दिया जाएगा। परीक्षा परिस्थितियां अनुकूल होने पर आयोजित की जाएगी। हिमाचल के 40 हजार के करीब छात्र सीबीएससी के फैसले से प्रमोट होंगे।

chat bot
आपका साथी