हिंदी भाषा का करें अधिक प्रयोग : गोविंद

भाषा एवं संस्कृति विभाग की ओर से मंगलवार को गेयटी थियेटर में राजभाषा हिंदी पखवाड़े के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 09:25 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 09:25 PM (IST)
हिंदी भाषा का करें  अधिक प्रयोग : गोविंद
हिंदी भाषा का करें अधिक प्रयोग : गोविंद

जागरण संवाददाता, शिमला : भाषा एवं संस्कृति विभाग की ओर से मंगलवार को गेयटी थियेटर में राजभाषा हिदी पखवाड़ा के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने हिदी दिवस पर आयोजित राज्यस्तरीय राजभाषा पुरस्कार वितरण समारोह का शुभारंभ किया। विभाग के निदेशक डा. पंकज ललित ने मुख्य अतिथि, पुरस्कार प्राप्त अधिकारियों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि हम हिदी भाषा में कार्य करने के प्रति समर्पित रहेंगे। शिक्षा मंत्री ने सबका हिदी भाषा को अधिक प्रयोग में लाने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि कहा कि भाषा के माध्यम से हम एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। उन्होंने सोलन के वरिष्ठ साहित्यकार डा. शंकर लाल वशिष्ठ की पुस्तक का विमोचन किया गया। इस मौके पर विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा. सुरेश जसवाल, पुरातत्व अभियंता सुदर्शन शर्मा, भाषा अधिकारी सरोजना नरवाल, अमित गुलेरी व जिला भाषा अधिकारी अनिल हारटा उपस्थित रहे।

14 सितंबर 1949 में हिदी को राजभाषा का दर्जा मिला

14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिदी को राजभाषा का दर्जा दिलवाया। इस कारण 14 सितंबर को पूरे देश में हिदी दिवस मनाया जाता है। भारत में हिदी राष्ट्रभाषा के रूप में व्यवहार में लाई जा रही है।

हिदी निबंध, कविता लेखन व भाषण प्रतियोगिता में अव्वल छात्र

अंतर महाविद्यालय हिदी निबंध लेखन प्रतियोगिता में राजकीय महाविद्यालय नाहन की मनीषा प्रथम, चौड़ा मैदान की तमन्ना ठाकुर द्वितीय, संजौली की प्रियंका शर्मा तृतीय स्थान पर रही। राजकीय महाविद्यालय मंडी के देसराज व राजकीय संस्कृत महाविद्यालय फागली शिमला की श्वेता शर्मा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। हिदी भाषण प्रतियोगिता में नाहन की सुहानी अत्री प्रथम, सोलन का निखिल गौतम द्वितीय, सुंदरनगर की पूजा तृतीय व कांगड़ा की मिनालनी शर्मा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। हिदी कविता लेखन प्रतियोगिता में राजीव गांधी राजकीय महाविद्यालय चौड़ा मैदान का प्रांशु आदित्य प्रथम, कुल्लू का कमल चंद द्वितीय, पंझौता की संज्ञा तृतीय, संजौली की सर्वजीत कौर व कुल्लू की ऋतिका चौहान को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

chat bot
आपका साथी