मेक शिफ्ट अस्पतालों से हारेगा कोरोना

मेक शिफ्ट अस्पतालों से हारेगा कोरोना

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में हो रही वृद्धि को ध्य

JagranSun, 09 May 2021 09:37 PM (IST)

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में हो रही वृद्धि को ध्यान में रखते हुए राज्य विभिन्न चिकित्सा महाविद्यालयों, क्षेत्रीय अस्पतालों, कोविड समíपत अस्पतालों आदि में बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने के अलावा विभिन्न भागों में मेक शिफ्ट अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को जारी बयान में कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडी जिले के भंगरोटू में कोरोना मरीजों के लिए मेक शिफ्ट अस्पताल लगभग बनकर तैयार है। साथ ही आक्सीजन आपूíत के संबंध में जांच प्रक्रिया अंतिम चरण में है। यह अस्पताल विशेष रूप से मंडी जिले और पूरे क्षेत्र के लोगों के लिए वरदान साबित होगा। भंगरोटू के मेक शिफ्ट अस्पताल में प्रभावी केंद्रीय आक्सीजन आपूíत के साथ 90 आक्सीजनयुक्त बिस्तरों की सुविधा है। इस मेक शिफ्ट अस्पताल में गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए आइसीयू की सुविधा भी होगी। अस्पताल के क्रियान्वित होने से लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल नेरचौक में ईलाज के लिए आने वाले मरीजों की संख्या में कमी आएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा मंडी के निकट खलियार में मेक शिफ्ट अस्पताल के निर्माण कार्य में तेजी लाई जा रही है। दो सौ बिस्तरों वाले इस अस्पताल का कार्य एक सप्ताह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। इसके सभी 200 बिस्तरों के लिए केंद्रीय आक्सीजन सुविधा के माध्यम से आक्सीजन की आपूíत की जाएगी। जिला मंडी में चरणबद्ध तरीके से आक्सीजनयुक्त बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। नेरचौक अस्पताल में आक्सीजनयुक्त बिस्तरों की सुविधा को 120 से बढ़ाकर 220 कर दिया है। यही नहीं इसे 300 बिस्तरों तक बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी प्रकार बीबीएमबी अस्पताल सुंदरनगर में 40 आक्सीजनयुक्त बिस्तर, मातृ एवं शिशु अस्पताल, सुन्दरनगर में 50 बिस्तर और नागरिक अस्पताल रत्ती में आक्सीजनयुक्त बिस्तरों की संख्या 25 से बढ़ाकर 45 की गई है। सरकाघाट, करसोग व जोगेंद्रनगर में रखे जाएंगे मरीज

वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी डॉ. देवेंद्र शर्मा ने बताया कि अब सरकाघाट, करसोग व जोगेंदरनगर में भी 10-10 ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की ट्रांजिट सुविधा विकसित की गई है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.