स्कूलों में लौटी रौनक, विद्यार्थियों में दिखा उत्साह

जागरण संवाददाता शिमला कोरोना संकट के बीच सोमवार से स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू हो ग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:03 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 06:03 PM (IST)
स्कूलों में लौटी रौनक, विद्यार्थियों में दिखा उत्साह
स्कूलों में लौटी रौनक, विद्यार्थियों में दिखा उत्साह

जागरण संवाददाता, शिमला : कोरोना संकट के बीच सोमवार से स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू हो गई हैं। पहले दिन दसवीं और जमा दो कक्षा के विद्यार्थी स्कूल पहुंचे। स्कूल पहुंचते ही विद्यार्थियों में उत्साह दिखाई दिया। स्कूलों में कोविड संबंधी सभी प्रोटोकाल का ध्यान रखा गया। कक्षाओं में बच्चों को मास्क और उचित दूरी के साथ बैठाया गया। स्कूलों में मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का सख्ती से पालन किया गया। बिना मास्क किसी भी छात्र को स्कूल नहीं आने दिया गया। स्कूल गेट पर हर बच्चे की थर्मल स्कैनिग की गई। स्कूल में न तो प्रार्थना सभा हुई न ही खेल गतिविधि का आयोजन किया गया। शिक्षकों ने बच्चों को आग्रह किया कि वे अब मन लगाकर पढ़ाई करें। छुट्टी न लें और रोजाना क्लास लगाएं। वहीं पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की आनलाइन परीक्षाएं शुरू हुई।

---------------

लक्कड़ बाजार स्कूल में 50 फीसद छात्राएं पहुंची

कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लक्कड़ बाजार में पहले दिन दसवीं व जमा दो कक्षा की 50 फीसद छात्राएं पहुंची। विद्यालय माइक्रो प्लान के तहत छात्राओं की पठन पाठन और अन्य क्रियाकलापों का संचालन किया गया। प्रधानाचार्य अन्य अध्यापकों के साथ सुबह साढ़े नौ बजे से विद्यालय द्वार पर छात्राओं के आगमन के लिए खड़े रहे। हर छात्रा की थर्मल स्कैनिंग की गई तथा हाथ सैनिटाइज कर प्रवेश दिया गया। शारीरिक दूरी के नियम के तहत छात्राओं को कक्षा में बैठाया गया। सभी विद्यार्थियों को अपनी-अपनी कक्षा में ही दोपहर का भोजन अध्यापकों की निगरानी में करवाया गया।

कक्षा नौवीं व जमा एक के लिए ऑनलाइन पढ़ाई विद्यालय से जारी रखी गई। प्रधानाचार्य भूपेंद्र सिंह ने कहा कि दसवीं कक्षा में 13 व जमा दो में 53 छात्राएं विद्यालय आई। प्रधानाचार्य ने कहा कि आने वाले दिनों में छात्राओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

-----------------

क्योंथल स्कूल में 40 फीसद छात्र पहुंचे

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर क्योंथल में पहले दिन दसवीं से 12वीं तक की कक्षाओं में 40 फीसद उपस्थिति दर्ज की गई। स्कूल खुलने से पहले ही कक्षा के कमरे सहित पूरे विद्यालय को सैनिटाइज किया गया। यह प्रक्रिया प्रतिदिन दोहराई जाएगी। प्रधानाचार्य संजीव गुप्ता ने बताया कि कोरोना से बचाव व स्वास्थ्य विभाग के आदेश का पालन किया जा रहा है। बच्चों को एक बैंच छोड़ कर बैठाया गया। विद्यालय के एंट्री गेट पर साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था की गई और थर्मल स्कैनिग व हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करने के बाद ही विद्यालय में प्रवेश दिया गया। प्रधानाचार्य संजीव गुप्ता ने बताया कि मंगलवार सुबह 11 बजे विद्यालय में शिक्षक अभिभावक संवाद का आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी