लिफ्ट पर नाला बंद, 80 होमगार्ड के आवासों में पानी घुसा

शहर में आधे घंटे की हुई तेज बारिश ने नगर निगम की सफाई व्यव

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 07:10 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 07:10 PM (IST)
लिफ्ट पर नाला बंद, 80 होमगार्ड 
के आवासों में पानी घुसा
लिफ्ट पर नाला बंद, 80 होमगार्ड के आवासों में पानी घुसा

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर में आधे घंटे की हुई तेज बारिश ने नगर निगम की सफाई व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। राजधानी के मुख्य स्थान लिफ्ट के पास नाला पूरी तरह से बंद हो गया। गंदगी का आलम ये रहा कि इनके आवास तक को जाने के लिए रास्ता तक नहीं बचा। होमगार्ड सीढि़या लगाकर वहां तक पहुंचे। रास्ते से लेकर इनके आवासों के अंदर भी पांव रखने के लिए स्थान नहीं बचा था। नाले की गंदगी इनके घर से लेकर आफिस तक सभी जगह पहुंच गई। आलम ये रहा कि सभी को सामान उठाकर ऊंचाई वाले स्थानों पर रखना पड़ा। अपने सामान और आवास को बचाने के लिए लगातार ही होमगार्ड काम करते रहे। आधे घंटे हुए बारिश ने नगर निगम की सफाई व्यवस्था की पूरी तरह से खोल कर रख दी।

नाला बंद होने के कारण पूरा पानी और गंदगी लिफ्ट के सामने पूरा रास्ते व मंदिर के सामने इकट्ठा हो गया। गंदगी से भले रास्ते को साफ करने के लिए नगर निगम की टीम पहुंची, लेकिन उस समय तक चारों तरफ गंदगी फैल गई थी। आम लोगों से लेकर सैलानी भी इसे देखकर परेशान रहे। हर कोई इस दौरान नगर निगम की स्वास्थ्य शाखा को ही कोसता दिखा। निगम हर बार दावा तो करता है कि नालों की सफाई समय पर करवाई जा रही है लेकिन हर बार बारिश होते ही नाले ब्लाक हो जाते हैं। इसका खामियाजा इसके साथ रह रहे लोगों को भुगतना पड़ता है।

वहीं, नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. चेतन का कहना है कि सूचना मिलते ही निगम के मजदूरों व सफाई कर्मचारियों की टीम को मौके पर काम के लिए लगा दिया था। जल्द ही नाले को खोलने व सफाई का काम पूरा कर दिया जाएगा।

रहने के लिए बेहतर सुविधा मिले

राज्य होमगार्ड एसोसिएशन के राज्य महासचिव जगदीश ठाकुर ने कहा कि सरकार व प्रशासन से लंबे समय से इसकी हालत में सुधार करने व नाले की समय पर सफाई करने की मांग की जाती है। इसके बावजूद होमगार्ड की मांग को कोई सुनने को तैयार नहीं है। हर बार इन्हें ही खामियाजा भुगतना पड़़ता है।

chat bot
आपका साथी